DA Image
1 जनवरी, 2021|9:12|IST

अगली स्टोरी

UPPCS: पीसीएस साक्षात्कार में असफल अभ्यर्थियों को भी मिले पद, प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति ने दिया ज्ञापन

ssc chsl exam 2020

यूपी पीसीएस की प्राथमिक और मुख्य परीक्षा को पास कर साक्षात्कार में पहुंचने के बाद असफल होने वाले अभ्यर्थियों को भी किन्हीं अन्य पदों पर चयन दिए जाने की मांग प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति की ओर से की गई है। इस सम्बंध में उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग अध्यक्ष के नाम ज्ञापन गुरुवार को दिया गया। समिति के अध्यक्ष अवनीश पाण्डेय ने कहा कि सिर्फ आठ, दस या पन्द्रह नम्बर से साक्षात्कार में असफल अभ्यर्थी ऊंचे पदों पर जाने से वंचित रह जाते हैं।

साक्षात्कार में जो अभ्यर्थी पहुंचते हैं. उन्हें हम फेल नहीं कह सकते हैं क्योंकि वे अभ्यर्थी प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण कर साक्षात्कार में पहुंचते हैं। ऐसे अभ्यर्थियों की प्रशासनिक कुशलता साक्षात्कार में सफल अभ्यर्थियों की कुशलता से कम नहीं आंकी जा सकती है। इसलिए  अन्तिम चयन सूची में स्थान पाने में असफल अभ्यर्थियों के लिए आयोग को भर्ती का प्रस्ताव बनाने का अनुरोध किया गया है। अवनीश पांडेय ने कहा कि संघ लोक सेवा आयोग भी इस बाबत सभी लोक सेवा आयोग को पत्र लिखकर कह चुका है कि अन्तिम चयन सूची में स्थान नहीं बनाने वाले अभ्यर्थियों की भर्ती की जानी चाहिए। संघ लोक सेवा अयोग ने वर्ष 2019 की वार्षिक बैठक करते हुए भी इस मुद्दे को उठाया था लेकिन उत्तर प्रदेश लोक सेवा अयोग की ओर से इस सम्बंध में कोई पहल नहीं की गई। इसीलिए आयोग को ज्ञापन देकर पहल करने की मांग की है। अगर साक्षात्कार में असफल अभ्यर्थियों की भर्ती होने लगेगी तो प्रतियोगी छात्रों में नई ऊर्जा का संचार होगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UPPCS: Candidates who have failed in PCS interview also got posts competitive student struggle committee submitted memorandum