UPPCS 2019 : changes in uppsc up pcs exam pattern will make process fast know about up pcs notification - UPPCS 2019 : UPPSC यूपी पीसीएस एग्जाम पैटर्न में बदलाव से कठिन होगी परीक्षा पर होंगे ये फायदे DA Image
21 नवंबर, 2019|9:53|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UPPCS 2019 : UPPSC यूपी पीसीएस एग्जाम पैटर्न में बदलाव से कठिन होगी परीक्षा पर होंगे ये फायदे

exam

UPPCS 2019: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ( UPPCS ) की पीसीएस परीक्षा ( PCS 2019 ) में हुए बदलाव से यह परीक्षा पहले की तुलना में अब और कठिन हो जाएगी। पर इसका एक लाभ यह होगा कि इससे चयन प्रक्रिया में तेजी आएगी। मुख्य परीक्षा का परिणाम अपेक्षाकृत जल्द घोषित होगा। अंतिम परिणाम भी पहले आएगा क्योंकि इंटरव्यू में अब काफी कम वक्त लगेगा।

आयोग ने परीक्षा प्रक्रिया में बदलाव करते हुए मुख्य परीक्षा के लिए एक पद के सापेक्ष 13 गुना अभ्यर्थी ही सफल करने का निर्णय लिया है। पहले यह संख्या 18 गुना थी लेकिन अंतिम कटऑफ अंक तक आने वाले अभ्यर्थियों को सफल करने के चक्कर में अक्सर सफल अभ्यर्थियों की संख्या 18 गुना से ज्यादा और कभी 20 गुना तक हो जाती थी। अब जबकि मुख्य परीक्षा के लिए 13 गुना अभ्यर्थी ही सफल होंगे तो इसका सबसे बड़ा फायदा मेंस की कॉपियों के मूल्यांकन में होगा। परीक्षार्थियों की संख्या कम होने से कॉपियों की संख्या घट जाएगी इसलिए मूल्यांकन में कम वक्त लगेगा। पीसीएस मेंस के नए पैटर्न में वैकल्पिक विषयों की संख्या दो की बजाए एक की गई है। इससे भी मूल्यांकन जल्द पूरा होगा क्योंकि अब पहले की तुलना में मूल्यांकन के लिए कम विषय विशेषज्ञों की जरूरत होगी। इसी तरह एक पद के सापेक्ष तीन की बजाय दो अभ्यर्थियों को इंटरव्यू में बुलाए जाने के आयोग के निर्णय से इंटरव्यू भी कम वक्त में समाप्त हो जाएगा।

UPPCS 2018: नए पैटर्न पर आज से होगी पीसीएस 2018 मुख्य परीक्षा

देर से आया था पिछला दो परिणाम
पीसीएस की पिछली दो भर्तियों की बात करें तो 2016 का परिणाम मुख्य परीक्षा संपन्न होने के दो साल बाद 16 नवंबर 2018 को घोषित किया गया था। वहीं, 2017 का परिणाम एक साल दो माह बाद 7 सितंबर 2019 को घोषित किया जा सका था। हालांकि इन दोनों ही भर्तियों का परिणाम देरी से आने की एक वजह यह भी रही कि दोनों भर्तियों में प्री में पूछे प्रश्नों को लेकर हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई थी। हाईकोर्ट ने परिणाम संशोधित करने के आदेश दिए थे, जिसके खिलाफ आयोग को सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी दायर करनी पड़ी थी, वहां से राहत मिलने के बाद कॉपियों का मूल्यांकन शुरू किया गया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UPPCS 2019 : changes in uppsc up pcs exam pattern will make process fast know about up pcs notification