UPPCS 2018: many inaccuracies in Hindi question paper of UPPCS main examination - UPPCS 2018: मुख्य परीक्षा के हिन्दी के प्रश्न पत्र में कई अशुद्धियां DA Image
21 नवंबर, 2019|10:34|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UPPCS 2018: मुख्य परीक्षा के हिन्दी के प्रश्न पत्र में कई अशुद्धियां

UPPSC Mains Result: परीक्षा के 2 साल बाद घोषित हुआ रिजल्ट

भाषाविद्-समीक्षक डॉ. पृथ्वीनाथ पांडेय ने लोक सेवा आयोग की पीसीएस 2018 मुख्य परीक्षा के सामान्य हिन्दी के प्रश्न पत्र में कई अशुद्धियां निकाली हैं। उनका कहना है कि प्रश्न पत्र में अधिकतम अंक लिखा है, जो सही नहीं है। इसके स्थान पर पूर्णांक होना चाहिए तभी पूर्णांक-प्राप्तांक की सार्थक शब्दावली बनती है।

UPPCS 2019 : UPPSC यूपी पीसीएस एग्जाम पैटर्न में बदलाव से कठिन होगी परीक्षा पर होंगे ये फायदे

पहले प्रश्न में दिए गए गद्यांश में लिंग और विराम चिह्नों का अशुद्ध प्रयोग किया गया है; जैसे जो उसकी आत्मा के स्थान पर जो उसके आत्मा का प्रयोग होगा; क्योंकि आत्मा पुल्लिंग है। जो उसकी आत्मा से पूर्व अर्द्ध विराम चिह्न (;) का प्रयोग होगा। जो उसके हृदय को के पूर्व अर्द्ध विरामचिह्न लगेगा। छोटे-छोटे संकीर्ण स्वार्थों का प्रयोग अनुचित है; क्योंकि संकीर्ण शब्द में ही लाघव का भाव है। प्रश्न संख्या दो में यद्यपि-तथापि के प्रयोग के समय तथापि से पूर्व अल्प विरामचिह्न (,) नहीं लगता, जबकि यहाँ लगाया गया है। इसी वाक्य में जोखिम लिए में लिए की वर्तनी अव्यय है, जबकि यहाँ अव्यय का प्रयोग नहीं है। इसी के आगे वाले वाक्य में सन्तुलनों का प्रयोग है, जबकि  सन्तुलन ही होगा। इसी अवतरण में पूर्वाग्रहों का प्रयोग है। पूर्वाग्रहों कोई सार्थक शब्द नहीं है। आग्रह से आग्रहों नहीं बनता। यहाँ पूर्वग्रह का प्रयोग होगा। इसके अन्तिम वाक्य में लगावें और बनावें के स्थान पर लगायें और बनायें होगा। इसी अवतरण में कहीं किन्तु से पूर्व अल्प विराम का चिह्न लगा है, कहीं नहीं। यहाँ विचारणीय है, अल्प विराम का चिह्न लगेगा अथवा अर्द्ध विराम का चिह्न लगेगा?  

UPPCS 2019 : PCS Mains से रक्षा अध्ययन विषय हटाने का विरोध शुरू          

प्रश्न संख्या 3 ख में स्वास्थ्य विभाग, स्वास्थ्य मन्त्रालय तथा भारत सरकार के स्थान स्वास्थ्य-विभाग, स्वास्थ्य-मन्त्रालय तथा भारत-सरकार होगा; क्योंकि यहाँ षष्ठी तत्पुरुष समास है। इसी में तैयार कीजिए के आगे अल्प विरामचिह्न लगेगा। प्रश्नसंख्या 4, 5 और 6 ख में क्रमश: अक्कड़, वैतनिक तथा सौजन्यता से पहले तथा लगेगा और बाद में पूर्ण विरामचिह्न। प्रश्नसंख्या 8 मुहावरा/कहावत से सम्बन्धित प्रश्न है। कहावत पूर्ण वाक्य होते हैं, जिनके अन्त में पूर्ण विरामचिह्न लगेगा; किन्तु यहाँ छोड़ दिया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UPPCS 2018: many inaccuracies in Hindi question paper of UPPCS main examination