ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरUPPBPB UP Police SI Bharti : दारोगा भर्ती परीक्षा में नकल, अभ्यर्थी व केंद्र व्यवस्थापक पर मुकदमा

UPPBPB UP Police SI Bharti : दारोगा भर्ती परीक्षा में नकल, अभ्यर्थी व केंद्र व्यवस्थापक पर मुकदमा

UPPBPB UP Police SI Bharti : यूपी पुलिस दारोगा भर्ती 2021 की लिखित परीक्षा में नकल कराने के मामले में अलीगढ़ पुलिस एक केंद्र व्यवस्थापक के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। आगरा की एक महिला पर भी केस हुआ है

UPPBPB UP Police SI Bharti : दारोगा भर्ती परीक्षा में नकल, अभ्यर्थी व केंद्र व्यवस्थापक पर मुकदमा
Alakha Singhकार्यालय संवाददाता,अलीगढ़Fri, 01 Jul 2022 09:56 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

UPPBPB UP Police SI Recruitment 2021 : उत्तर प्रदेश पुलिस दारोगा भर्ती 2020/21 की ऑनलाइन लिखित परीक्षा में एक महिला अभ्यर्थी द्वारा केंद्र व्यवस्थापक की मदद से नकल किए जाने का खुलासा हुआ है। उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अनुसचिव/अपर पुलिस अधीक्षक ने बन्नादेवी थाने में द्रोण इंटरनेशनल स्कूल के संचालक/केंद्र व्यवस्थापक व आगरा की एक महिला अभ्यर्थी पर मुकदमा दर्ज कराया है।

उप्र पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड के अनु सचिव/ अपर पुलिस अधीक्षक हफीजुर्रहमान की ओर से दर्ज कराए मुकदमे के अनुसार 12 नवंबर से 2 दिसंबर 2021 तक दरोगा पद के लिए ऑनलाइन परीक्षा प्रदेश के आठ जिलों में विभिन्न केंद्रों पर हुईं। शारीरिक दक्षता में पास हुए अभ्यर्थी इसमें शामिल हुए थे। अलीगढ़ के द्रोण इंटरनेशनल स्कूल को भी परीक्षा केंद्र बनाया गया था। यहां आगरा जिले के ताजगंज थाना क्षेत्र के बुढ़ाना निवासी पूनम पुत्री लटूरी सिंह ने परीक्षा दी थी। आरोप है कि द्रोण इंटरनेशनल स्कूल में 24 नवंबर को तृतीय पाली की परीक्षा में अभ्यर्थी पूनम द्वारा शुरुआती समय में बहुत कम प्रश्न हल किए हैं। कुछ देर बाद उसने बहुत कम समय में अधिक प्रश्न हल किए। ऑनलाइन परीक्षा की मॉनिटरिंग में यह खुलासा हुआ है। इससे साफ उजागर हुआ है कि बेईमानी से प्रश्न हल किए गए हैं। इसमें केंद्र संचालक/व्यवस्थापक धर्मेंद्र गुर्जर व उनके सहयोगियों ने मदद की, जो कि अपराध है। मुकदमे में उन्होंने अभ्यर्थी व केंद्र व्यवस्थापक व उनके सहयोगियों के मोबाइल नंबरों की पड़ताल की मांग करते हुए कहा कि पड़ताल होने पर अन्य तथ्य उजागर हो सकते हैं।

अलीगढ़ के सीओ द्वितीय, मनीष शांडिल्य ने कहा, 'भर्ती बोर्ड के अनु सचिव की ओर से मुकदमा दर्ज कराया गया है। बन्नादेवी थाना इंस्पेक्टर मामले की जांच कर रहे हैं। आरोपियों के गिरफ्तारी के प्रयास शुरू कर दिए हैं। तहरीर के आधार पर धोखाधड़ी, आईटी एक्ट व परीक्षा अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया है।'

यूपी पुलिस में एसआई के 9534 पदों पर भर्ती के लिए शारीरिक मानक परीक्षा (पीएसटी) और डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन (डीवी) दो चरणों में कराया। पहला चरण 25 अप्रैल से 28 अप्रैल तक और दूसरा चरण 4 मई से 18 मई तक चला। इसके बाद 19 मई से 25 मई 2022 तक फिजिकल टेस्ट हुआ।
 

epaper