ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUP Police Constable Exam 2024: जानें- कहां देख सकेंगे परीक्षा की नई तारीखें, कब जारी होगा शेड्यूल, पढ़ें अपडेट्स

UP Police Constable Exam 2024: जानें- कहां देख सकेंगे परीक्षा की नई तारीखें, कब जारी होगा शेड्यूल, पढ़ें अपडेट्स

UP Police Constable अब रद्द कर दी गई है। परीक्षा का आयोजन 17 और 18 फरवरी को किया था। पेपर लीक मामले के चलते परीक्षा को रद्द करते हुए दोबारा आयोजन करने का फैसला किया गया है। आइए जानते हैं परीक्षा का

UP Police Constable Exam 2024: जानें- कहां देख सकेंगे परीक्षा की नई तारीखें, कब जारी होगा शेड्यूल, पढ़ें अपडेट्स
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 25 Feb 2024 08:44 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Police Constable Exam 2024 New Dates:  उत्तर प्रदेश सरकार ने शनिवार, 24 फरवरी, 2024 को यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा -2023 को रद्द करने का फैसला किया है। 17 और 18 फरवरी 2024 को राज्य भर में आयोजित लिखित परीक्षा के लिए पेपर लीक की खबरें सामने आने के बाद सरकार ने यह फैसला लिया है। राज्य भर में शुरू किए गए इस भर्ती अभियान के लिए 48 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया था, जिनमें से लगभग 43 लाख उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे। सरकार ने कहा है कि अगले छह महीने के अंदर दोबारा परीक्षा कराई जाएगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर कहा कि परीक्षाओं की शुचिता के साथ कोई समझौता नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा है कि युवाओं की मेहनत से खिलवाड़ करने वालों को किसी भी हालत में बख्शा नहीं जाएगा। ऐसे उपद्रवी तत्वों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई होना तय है।

आपको बता दें, राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आदेश दिए कि ही यूपी पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा दोबारा 6 महीने के भीतर आयोजित की जानी चाहिए। ऐसे में परीक्षा का आयोजन अगस्त महीने में या उससे पहले किया जा सकता है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ओर से अभी तक परीक्षा की तारीख को लेकर कोई अपडेट नहीं आया है।

Upprpb ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा कि, "परीक्षा की विश्वसनीयता,पारदर्शिता एवं शुचिता बनाये रखने के दृष्टिगत आरक्षी भर्ती-23 की दि. 17 व 18 फरवरी 2024 की लिखित परीक्षा निरस्त कर दी गई है। बोर्ड द्वारा पुनः लिखित परीक्षा शीघ्र आयोजित की जाएगी| विस्तृत सूचना uppbpb.gov.in पर देखें"

UP Police Constable Exam 2024: यहां देख सकेंगे परीक्षा का नया शेड्यूल

यूपी सरकार ने यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा का आयोजन 6 महीने के भीतर कराने का आदेश दिया है। जिसका मतलब है, परीक्षा आज से आने वाले 6 महीने तक, कभी भी आयोजित की जा सकेगी। वहीं परीक्षा का आयोजन कब होगा, क्या उस परीक्षा के लिए नए एडमिट कार्ड जारी होंगे और परीक्षा कितने केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। इन सभी सवालों के जवाब सही समय पर उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (Upprpb) की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर अपलोड कर दिए जाएंगे। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है, वह नियमित रूप से आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहें।

वहीं जिन उम्मीदवारों की यूपी पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा अच्छी नहीं, उनके लिए ये दूसरा मौका है। आइए जानते हैं परीक्षा की तैयारी के लिए किन टिप्स को फॉलो किया जा सकता है।

UP Police Constable Exam 2024: परीक्षा की तैयारी के लिए फॉलो करें ये टिप्स

- यूपी पुलिस कांस्टेबल लिखित परीक्षा के लिए एक स्टडी प्लान बना लीजिए। आपने अभी परीक्षा दी है, ऐसे में आप परीक्षा के फॉर्मेट से वाक़िफ़ होंगे। परीक्षा की तैयारी के लिए प्रत्येक विषय के लिए पर्याप्त समय निर्धारित करना जरूरी है। ताकि समय सीमा के भीतर सिलेबस पूरा हो जाए।

- यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा की तैयारी आधिकारिक सिलेबस से ही करें। आधिकारिक सिलेबस में परीक्षा में शामिल किए जाने वाले विषयों और विषयों की स्पष्ट जानकारी दी गई है।

- उम्मीदवारों को यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के परीक्षा पैटर्न और मार्किंग स्कीम के बारे में पता होना चाहिए। तैयारी करते उन टॉपिक्स को जरूर मार्क करें, जिसमें से सबसे अधिक प्रश्न पूछे जा सकते हैं। बता दें, परीक्षा में कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे और प्रत्येक प्रश्न का 2 मार्क्स का होगा। वहीं प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.5 की नेगेटिव मार्किंग होगी।

- यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जा सकते हैं, इसका अंदाजा लगाने के लिए पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों को हल करना न भूलें। इससे आपकी तैयारी मजबूत होगी।

 

 

Virtual Counsellor