ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUP Police Exam : यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में कितने बजे तक मिलेगी एंट्री, मोबाइल को लेकर क्या है नियम

UP Police Exam : यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में कितने बजे तक मिलेगी एंट्री, मोबाइल को लेकर क्या है नियम

UP Police Constable Exam : यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा आगामी 17 व 18 फरवरी को आयोजित होगी। सुबह की शिफ्ट वाले अभ्यर्थियों को 9.30 बजे तक और दोपहर की शिफ्ट वालों को 2.30 तक ही एंट्री मिलेंगी।

UP Police Exam : यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में कितने बजे तक मिलेगी एंट्री, मोबाइल को लेकर क्या है नियम
Pankaj Vijayकुशीनगर,कुशीनगरThu, 15 Feb 2024 07:37 AM
ऐप पर पढ़ें

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा आगामी 17 व 18 फरवरी को आयोजित होगी। एडमिट कार्ड जारी किए जा चुके हैं। तमाम जिलों में सभी परीक्षा केन्द्र सीसीटीवी कैमरे से लैस होंगे और कमरों के अलावा गैलरी का हर कोना भी इससे अछूता नहीं रहेगा। परीक्षा की जो नियम-शर्तें यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने निर्धारित की हैं, उनके अनुरूप ही परीक्षा संपन्न होगी। किसी शिक्षक, चपरासी या अन्य कोई भी परीक्षा केंद्र का स्टाफ मोबाइल नहीं रखेगा, सिवाय अनुमन्य अधिकारी के। मंगलवार को पुलिस लाइन सभागार में परीक्षा की तैयारी बैठक में यह निर्देश कुशीनगर डीएम उमेश मिश्र ने एसपी धवल जायसवाल की उपस्थिति में परीक्षा के लिए लगाए गए सभी अफसरों को दिए। एसपी धवल जायसवाल ने बताया कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड लखनऊ के द्वारा आयोजित उत्तर प्रदेश पुलिस में आरक्षी नागरिक पुलिस के पदों पर सीधी भर्ती 2023 की परीक्षा दोनों दिन दो पालियों में होगी। पहली पाली सुबह 10 से 12 बजे तक व दूसरी पाली 3 से 5 बजे तक होगी।

डीएम ने कहा कि कोषागार के डबल लाकर से पेपर प्राप्त करने, पेपर परीक्षार्थियों में वितरण आदि समस्त कार्य भर्ती बोर्ड के निर्देश के अनुसार ही होंगे। किसी भी स्तर पर छोटी से छोटी गलती भी अक्षम्य होगी। किसी भी प्रकार की गड़बड़ी संज्ञान में आई तो व्यक्तिगत रूप से जवाबदेही तय करते हुए संबंधित जिम्मेदार पर बड़ी कार्रवाई होगी। अपर पुलिस अधीक्षक रीतेश कुमार सिंह और अपर जिलाधिकारी वैभव मिश्रा ने परीक्षा प्रारंभ होने से लेकर और समाप्ति तक के सभी बिंदुओं के बारे में बैठक में शामिल सभी को अवगत कराया। बताया कि जनपद में 22 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने केंद्र व्यवस्थापक, सेक्टर मजिस्ट्रेट आदि द्वारा सम्पादित कराए जाने वाले क्रियाकलापों व कार्यों से अवगत कराया।

आधे घंटे पहले बंद हो जाएगा प्रवेश
डीएम ने बताया कि परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पूर्व भर्ती बोर्ड द्वारा निर्धारित समय पर सभी परीक्षा केंद्रों के गेट बंद कर दिए जाएंगे। इसलिए सभी परीक्षार्थियों से अनुरोध है कि समय के अंतर्गत अपने निर्धारित स्थान ग्रहण कर लें। समय सीमा के उपरांत किसी भी परीक्षार्थी को प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। सुबह की शिफ्ट वाले अभ्यर्थियों को 9.30 बजे तक और दोपहर की शिफ्ट वालों को 2.30 तक ही एंट्री मिलेंगी। 

UP Police admit card : सिर्फ इन 4 Steps से डाउनलोड करें यूपी पुलिस कांस्टेबल एडमिट कार्ड

परीक्षा के लिए दो जोनल व आठ सेक्टर मजिस्ट्रेट नामित
सभी परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा सकुशल संपन्न कराने के लिए डीएम ने दो जोनल मजिस्ट्रेट नामित किए हैं। यह मुख्य विकास अधिकारी गुंजन द्विवेदी तथा अपर जिलाधिकारी होंगे। आठ मजिस्ट्रेट व 22 स्टैटिक मजिस्ट्रेट नामित किए हैं। यह सभी जनपद , तहसील एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारी हैं। इसके अलावा 2 सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा 3 स्टैटिक मजिस्ट्रेट रिजर्व भी नामित किए गए हैं। डीएम ने सभी स्टेटिक एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट, केंद्र व्यवस्थापक, केंद्र पर्यवेक्षक व सहायक केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिया कि सभी परीक्षा केंद्र कंट्रोल रूम, गैलरी और कक्ष सीसीटीवी कैमरे से युक्त होने चाहिए। अगर कहीं गैलरी में कैमरे नही लगे हों तो नामित कार्यदाई संस्था से शीघ्र लगवा लें।

परीक्षा से पहले चेक कर लें मुकम्मल इंतजाम
जिलाधिकारी ने कहा कि यह परीक्षा पूर्णतः नकलविहीन, शुचिता, पारदर्शिता, निष्पक्षतापूर्ण रूप से कराना है। यह बहुत ही संवेदनशील व महत्वपूर्ण कार्य है। इसलिए सभी स्टेटिक एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट, केंद्र व्यवस्थापक, केंद्र पर्यवेक्षक व केन्द्र सहायक पहले ही यह देख लें कि किसी भी केंद्र पर कोई कमी न रह जाए। कमरों में सीसीटीवी कैमरा, रिकार्डिंग, शौचालय, बाउंड्री व प्रकाश एवं विद्युत की उचित व्यवस्था पूरी तरह सही हो और भर्ती बोर्ड द्वारा निर्धारित दिशा निर्देशों के अनुरूप हो। परीक्षार्थियों की सीटिंग व्यवस्था मानक के अनुरूप हो तथा केंद्र के बाहर आसपास अनायास भीड़ भाड़ न हो। कोई भी अवांछित व्यक्ति परीक्षा केंद्रों पर उपस्थित नहीं रहेगा। परीक्षार्थियों से गलत व्यवहार कदापि न करें।

परीक्षा से पहले लग जाएंगे जैमर
जिलाधिकारी ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि किसी भी प्रकार की लापरवाही व शिथिलता बरतने वाले कर्मचारी, अधिकारी, अध्यापक या प्रधानाचार्य पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। तलाशी के लिए महिला एवं पुरुष की ड्यूटी अलग अलग होगी। स्टेटिक मजिस्ट्रेट और केंद्र व्यवस्थापकों को परीक्षा पर कड़ी निगरानी रखेंगे। परीक्षा को शान्तिपूर्ण एवं सुचितापूर्ण संपन्न कराने हेतु परीक्षा से पहले से जैमर का इस्तेमाल किया जाएगा।

बुकलेट पढ़ कर समझ लें हर बिंदु-एसपी
बैठक में पुलिस अधीक्षक धवल जायसवाल ने सुरक्षा व्यवस्था पर चर्चा की। साफ शब्दों में सभी को सचेत किया कि यह संवेदनशील परीक्षा है। बुकलेट का अध्ययन ध्यान से कर लें और एक एक प्वाइंट को सभी लोग अच्छी तरह समझ लें। अगर कोई समस्या हो तो तत्काल अवगत कराएं। इसकी निगरानी उच्च स्तर से भी की जायेगी। इसलिए सभी लोग अपनी जिम्मेदारी का निर्वाहन गंभीरता से करें। इन परीक्षाओं पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी। बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट अंकिता जैन, समस्त उपजिलाधिकारी, बीएसए राम जियावन मौर्य, डीआईओएस रविंद्र कुमार, क्षेत्राधिकारी कुंदन सिंह, सीओ सदर, अर्थ एवं संख्या अधिकारी, एक्सईएन पीडब्ल्यूडी, जिला प्रोबेशन अधिकारी विनय कुमार, सम्बन्धित अधिकारी एवं पुलिस अधिकारी, केंद्र व्यवस्थापक, परीक्षा केंद्रों के प्रधानाचार्य आदि मौजूद रहे।

Virtual Counsellor