ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरयूपी बोर्ड : स्क्रूटनी में नंबर बढ़वाने के नाम पर ठगी शुरू, परीक्षार्थियों को फोन कर रहे शातिर

यूपी बोर्ड : स्क्रूटनी में नंबर बढ़वाने के नाम पर ठगी शुरू, परीक्षार्थियों को फोन कर रहे शातिर

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा में शामिल जिन विद्यार्थियों ने अपनी कॉपियों की स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन किया हैं, उन्हें साइबर ठग अपना शिकार बनाने में लग गए हैं।

यूपी बोर्ड : स्क्रूटनी में नंबर बढ़वाने के नाम पर ठगी शुरू, परीक्षार्थियों को फोन कर रहे शातिर
upmsp up board exam
Pankaj Vijayमुख्य संवाददाता,प्रयागराजSat, 08 Jun 2024 08:40 AM
ऐप पर पढ़ें

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा में शामिल जिन विद्यार्थियों ने अपनी कॉपियों की स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन किया हैं, उन्हें साइबर ठग अपना शिकार बनाने में लग गए हैं। ऐसे छात्र-छात्राओं के अंक बढ़ाने तथा उन्हें फेल से पास कराने का लालच देकर साइबर शातिर फोन कर रहे हैं। इसके लिए परीक्षार्थियों एवं उनके अभिभावकों से रुपये की मांग कर उन्हें ठगने की कोशिश की जा रही है। शिकायत मिलने पर यूपी बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने परीक्षार्थियों एवं अभिभावकों को सलाह दी है कि ऐसे साइबर ठगों के झांसे में कतई न आएं।

ऐसी घटनाओं के प्रति जनसामान्य को सचेत करते हुए सचिव ने परीक्षार्थियों एवं उनके अभिभावकों से अपील की है कि साइबर ठगों के फोन कॉल्स का संज्ञान न लें और प्रलोभन में न आएं। इस प्रकार के फोन कॉल्स आने पर उसकी सूचना तत्काल अपने जिले के जिला विद्यालय निरीक्षक को दें ताकि शातिरों के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई जा सके। पूर्व में 20 अप्रैल को बोर्ड परीक्षा का परिणाम घोषित होने से पहले भी शातिरों ने परीक्षार्थियों को फोन करके ठगने की कोशिश की थी।

कैसा रहा था इस बार यूपी बोर्ड रिजल्ट
यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट 20 अप्रैल को जारी कर दिया गया था। 10वीं कक्षा में 89.55 प्रतिशत पास हुए हैं। वहीं, 12वीं कक्षा 82.60 प्रतिशत विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं।  हाईस्कूल में 600 में से 591 (98.5 प्रतिशत) अंकों के साथ प्राची निगम ने पूरे प्रदेश में सर्वोच्च स्थान हासिल किया है। प्राची सीतापुर के सीता बाल विद्या मंदिर इंटर कॉलेज महमूदाबाद के विद्यार्थी हैं। फतेहपुर की दीपिका सोनकर को 98.33 प्रतिशत अंकों के साथ दूसरा स्थान मिला है। वहीं तीसरे स्थान पर चार छात्र हैं।  यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में 500 में से 489 (97.8 फीसदी) अंकों के साथ शुभम वर्मा ने पूरे प्रदेश में पहला स्थान पाया है। शुभम भी सीतापुर के सीता बाल विद्या मंदिर इंटर कॉलेज महमूदाबाद के विद्यार्थी हैं।

इंटर में पंजीकृत 25,78,007 छात्र-छात्राओं में से 24,52,830 परीक्षा में शामिल हुए। इनमें से 20,26,067 (10,43,289 बालक और 9,82,778 बालिका) सफल हैं। इंटर में सफल 82.60 प्रतिशत विद्यार्थियों में से 88.42 प्रतिशत बालिका और 77.78 फीसदी बालक हैं। इंटर में 10.64 प्रतिशत अधिक बालिकाएं पास हुईं हैं।

Virtual Counsellor