DA Image
हिंदी न्यूज़ › करियर › UPMSP UP Board Result 2021 :घोषित हुआ यूपी बोर्ड परिणाम, अब शुरू होंगे बोर्ड के रुके काम
करियर

UPMSP UP Board Result 2021 :घोषित हुआ यूपी बोर्ड परिणाम, अब शुरू होंगे बोर्ड के रुके काम

वरिष्ठ संवाददाता,प्रयागराज Published By: Anuradha Pandey
Mon, 02 Aug 2021 08:17 AM
UPMSP UP Board Result 2021 :घोषित हुआ यूपी बोर्ड परिणाम, अब शुरू होंगे बोर्ड के रुके काम

यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटर परिणाम के कारण रुके जरूरी काम अब शुरू होंगे। रिजल्ट जारी करने के बाद बोर्ड अधिकारी अन्य जरूरी काम शुरू करने में जुट गए हैं। सबसे पहले तो कक्षा 9 से 12 तक के प्रवेश और पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू होनी है।

नया शैक्षणिक सत्र एक अप्रैल को ही शुरू हो चुका है लेकिन अब तक 11वीं में प्रवेश नहीं हो सका है। कक्षा 9 व 11 का अग्रिम पंजीकरण और कक्षा 10 व 12 की 2022 की बोर्ड परीक्षा के लिए छात्र-छात्राओं के परीक्षा फॉर्म भी नहीं भराए जा सके हैं।

इसका तिथिवार कार्यक्रम जल्द जारी होगा। 10वीं और 12वीं की छात्र संख्या पता लगने के बाद ही 2022 की बोर्ड परीक्षा की तैयारियां शुरू हो सकेंगी। अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में केंद्र निर्धारण नीति आती है इस लिहाज से दो महीने का ही समय है।

इसके अलावा दूसरा महत्वपूर्ण काम नए स्कूलों को मान्यता देना है। बोर्ड ने 30 जून तक ऑनलाइन आवेदन लिए थे। अब इन्हें मान्यता जारी करने की औपचारिता पूरी की जाएगी। 
राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के आधार पर संशोधित पाठ्यक्रम के अनुसार किताबों का प्रकाशन भी होना है। बोर्ड ने वर्तमान सत्र से 10वीं व 12वीं की अंग्रेजी और 12वीं कॉमर्स की किताबों में एनसीईआरटी आधारित पाठ्यक्रम लागू किया है। शासन से इसकी मंजूरी भी मिल गई है। लेकिन अब तक टेंडर जारी नहीं हो सका है।
 

संबंधित खबरें