ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPMSP UP Board Exams 2023: बोर्ड परीक्षा के लिए 75 जिलों में तैनात किए पर्यवेक्षक

UPMSP UP Board Exams 2023: बोर्ड परीक्षा के लिए 75 जिलों में तैनात किए पर्यवेक्षक

UPMSP UP Board Exams 2023: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा सकुशल और नकलविहीन कराने के लिए शासन ने सभी 75 जिलों में एक-एक पर्यवेक्षक की तैनाती की है। ये पर्यवेक्षक बुधवार और गुरुवार को आवं

UPMSP UP Board Exams 2023: बोर्ड परीक्षा के लिए 75 जिलों में तैनात किए पर्यवेक्षक
Alakha Singhप्रमुख संवाददाता,प्रयागराजTue, 07 Feb 2023 08:59 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

UPMSP UP Board Exams 2023: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा सकुशल और नकलविहीन कराने के लिए शासन ने सभी 75 जिलों में एक-एक पर्यवेक्षक की तैनाती की है। ये पर्यवेक्षक बुधवार और गुरुवार को आवंटित जनपद के परीक्षा केंद्रों का दौरा कर 18 बिन्दुओं पर रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा दीपक कुमार गुरुवार को अपराह्न गूगल मीट से परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा करेंगे। पहले जांच रिपोर्ट 11 फरवरी तक मांगी गई थी लेकिन मंगलवार को सचिव दिब्यकांत शुक्ल की ओर से जारी पत्र में पर्यवेक्षकों को गुरुवार को ही जांच रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए हैं। 

पर्यवेक्षक के रूप में शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की तैनाती की गई है। राज्य शिक्षा संस्थान के प्राचार्य नवल किशोर को प्रयागराज, राज्य परियोजना कार्यालय सर्व शिक्षा अभियान लखनऊ के वरिष्ठ विशेषज्ञ राजेन्द्र प्रसाद को प्रतापगढ़ जबकि आंग्ल भाषा शिक्षण संस्थान के प्राचार्य स्कंद शुक्ल को कौशाम्बी जिले की जिम्मेदारी दी गई है। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान लखनऊ के उप शिक्षा निदेशक दीपचंद को गाजीपुर, डायट मथुरा के प्राचार्य महेन्द्र कुमार सिंह को आगरा, डायट प्राचार्य आगरा इन्द्र प्रकाश सोलंकी को मथुरा, माध्यमिक शिक्षा अभियान लखनऊ के सयुक्त शिक्षा निदेशक विष्णुकांत पांडेय को मेरठ आवंटित किया गया है।

डायट हाथरस के उप प्राचार्य सुधीर कुमार को अलीगढ़, डायट शाहजहांपुर के उप प्राचार्य अचल कुमार मिश्र को बरेली, डायट प्राचार्य कानपुर नगर रेखा श्रीवास्तव को कानपुर देहात और शिक्षा निदेशालय में उप शिक्षा निदेशक संस्कृत सीएल चौरसिया को कानपुर नगर, उप शिक्षा निदेशक प्रयागराज आरएन विश्वकर्मा को अयोध्या, उप निदेशक शिविर कार्यालय लखनऊ विकास श्रीवास्तव को वाराणसी, शिविर कार्यालय लखनऊ के सहायक शिक्षा निदेशक डॉ. अमरकांत सिंह को लखनऊ जबकि डायट कौशाम्बी के उप प्राचार्य राजेश कुमार आर्य को गोरखपुर की जिम्मेदारी मिली है।

क्या मिली जिम्मेदारी ?
- जिलों में अधिकारियों के साथ परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा करेंगे।
- स्वयं केंद्रों का निरीक्षण कर पेपर-कॉपी की सुरक्षा की निगरानी करेंगे।
- जिला स्तर पर बने कंट्रोल रूम का भी निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश देंगे।
- इसके साथ नकलविहीन व शुचितापूर्वक परीक्षा के लिए हर प्रयास करेंगे।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें