ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरयूपी बोर्ड परीक्षा : एग्जाम सेंटर को लेकर उठे सवाल, कई परीक्षार्थियों के सेंटर दूर-दूर

यूपी बोर्ड परीक्षा : एग्जाम सेंटर को लेकर उठे सवाल, कई परीक्षार्थियों के सेंटर दूर-दूर

यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारियां तेजी से चल रही हैं। केंद्रों की संख्या का निर्धारण हो चुका है। केंद्रों को लेकर सवाल उठने शुरू हो गए हैं। अधीक्षकों के अनुसार नियमों से केंद्र निर्धारण नहीं हुआ।

यूपी बोर्ड परीक्षा : एग्जाम सेंटर को लेकर उठे सवाल, कई परीक्षार्थियों के सेंटर दूर-दूर
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 28 Nov 2023 01:21 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारियां तेजी से चल रही हैं। परीक्षार्थियों और केंद्रों की संख्या का निर्धारण हो चुका है। केंद्रों को लेकर सवाल उठने शुरू हो गए हैं। केंद्र अधीक्षकों के अनुसार मानकों के अनुसार केंद्र निर्धारण नहीं हुआ। जिले में 97 केंद्र बनाए गए हैं और अभी तक 57 आपत्तियां आ चुकी हैं। केंद्र निर्धारण में सबसे ज्यादा आपत्ति परीक्षार्थियों की दूरी को लेकर आई है। संभव है कि केंद्र की सूची पुन संशोधित होकर जारी हो, लेकिन फिलहाल आपत्तियां ली जा रही हैं। कई वर्षों बाद काफी संख्या में केंद्र निर्धारण को लेकर आपत्ति आई हैं। 

डीआईओएस कार्यालय से प्राप्त आपत्तियों में छात्र संख्या अधिक होने के बाद भी कम सिटिंग वाले स्कूल भी केंद्र बना दिए। कुछ केंद्रों को अधिक दूरी पर बना दिया है। आपत्ति में डीएन इंटर कालेज का केंद्र चंदसारा में लगा दिया गया और सीएबी का केंद्र पांचली गांव में लग गया, जोकि मानक के अनुसार दूर है। इस बारे में वरिष्ठ सहायक पवन शर्मा का कहना है कि आपत्ति ली जा रही हैं और सभी को संग्रह करते हुए समस्या से अवगत करा दिया जाएगा।

गूगल मैप के चलते आ रही समस्या
केंद्र अधीक्षकों का कहना है कि गूगल मैप के चलते ऑनलाइन केंद्र बनाने को लेकर हर बार समस्या आती है। पिछली बार भी इस तरह की समस्या रही। सिटिंग प्लान भी गड़बड़ कर दिया गया है। जिन केंद्रों पर 500 के लगभग परीक्षार्थी बैठ सकते हैं, उस जगह पर 650 का केंद्र बना दिया। ऐसे में उन केंद्रों पर किस तरह से परीक्षा होगी यह भी समस्या का विषय है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें