ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPMSP UP board exam 2024: चुनाव आयोग ने मांगा बोर्ड परीक्षाओं का ब्योरा

UPMSP UP board exam 2024: चुनाव आयोग ने मांगा बोर्ड परीक्षाओं का ब्योरा

UPMSP 2024 शुरुआत में होने वाले लोकसभा चुनाव उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की हाईस्कूल, इण्टर के अलावा अन्य परीक्षाओं को ध्यान में रखकर ही करवाए जाएंगे। केन्द्रीय चुनाव आयोग ने प्रदेश सरकार से अ

UPMSP UP board exam 2024: चुनाव आयोग ने मांगा बोर्ड परीक्षाओं का ब्योरा
Anuradha Pandeyसंतोष वाल्मीकि,लखनऊMon, 20 Nov 2023 05:48 AM
ऐप पर पढ़ें

अगले साल की शुरुआत में होने वाले लोकसभा चुनाव उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की हाईस्कूल, इण्टर के अलावा अन्य परीक्षाओं को ध्यान में रखकर ही करवाए जाएंगे। केन्द्रीय चुनाव आयोग ने प्रदेश सरकार से अगले साल जनवरी से लेकर मई के दरम्यान होने वाली परीक्षाओं का पूरा ब्योरा मांगा है। आमतौर पर प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी-मार्च में हो जाती हैं।

यूपी बोर्ड : परीक्षा केंद्रों की सूची 10 दिसंबर को जारी होगी

ध्यान रहे, वर्ष 2019 में हुए पिछले लोकसभा चुनाव अप्रैल और मई के महीनों में करवाये गये थे। हालांकि इन महीनों में ग्रामीण इलाकों में गेहूं व अन्य फसलों की कटाई का समय होता है, किसान व्यस्त रहते हैं। मगर उम्मीद यही है कि इस बार के लोकसभा चुनाव भी अप्रैल और मई के महीनों में ही करवाए जाएंगे। आयोग ने दुर्गम इलाकों में पूरी चुनाव प्रक्रिया सुगमता से सम्पन्न करवाने की भी तैयारी की है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से उन मतदान केन्द्रों की भी जानकारी मांगी गयी है जहां पोलिंग पार्टी को मतदान करवाने के लिए नाव से जाना पड़ता है। नामांकन, मतदान, मतगणना की पूरी प्रक्रिया को बेहतर ढंग से सम्पन्न करवाने के लिए आयोग ने इस बार चुनाव ड्यूटी करने वाले कार्मिकों के प्रशिक्षण पर ज्यादा फोकस किया है। इस बाबत प्रशिक्षण की पांच थीम तय की गयी हैं। मतदान केन्द्रों की संवेदनशीलता, पोलिंग पार्टी और मतदान के दिन का पूरा इंतजाम, पोस्टल बैलेट, आदर्श चुनाव आचार संहिता का अनुपालन आदि बिन्दु शामिल किये गये हैं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें