ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPMSP UP Board Exam 2021: शिकायतों की जांच के बाद ही तय होंगे बोर्ड परीक्षा केंद्र

UPMSP UP Board Exam 2021: शिकायतों की जांच के बाद ही तय होंगे बोर्ड परीक्षा केंद्र

UPMSP UP Board Exam 2021: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की 2021 की बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्र निर्धारण के संबंध में मिल रही शिकायतों को शासन से गंभीरता से लिया है। शासन ने सभी...

UPMSP UP Board Exam 2021: शिकायतों की जांच के बाद ही तय होंगे बोर्ड परीक्षा केंद्र
प्रमुख संवाददाता,लखनऊSat, 06 Feb 2021 06:37 AM
ऐप पर पढ़ें

UPMSP UP Board Exam 2021: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की 2021 की बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्र निर्धारण के संबंध में मिल रही शिकायतों को शासन से गंभीरता से लिया है। शासन ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि माध्यमिक शिक्षा परिषद को परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची भेजने से पहले केंद्र निर्धारण के संबंध में मिल रही सभी शिकायतों की जांच करा ली जाए। 

अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने शुक्रवार को इस संबंध में शासनादेश जारी किया। उन्होंने स्पष्ट किया है कि परीक्षा केंद्रों का निर्धारण 25 नवंबर 2020 व 21 जनवरी 2021 को जारी शासनादेश के अनुसार तय किए मानकों के आधार पर ही किया जाए। शासनादेश के अनुसार ऐसी शिकायतें मिली हैं कि परीक्षा केंद्रों का निर्धारण मानकों के विपरीत किया गया है और मानक पूर्ण करने वाले विद्यालयों को परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया है। यह शिकायत भी मिली है कि परीक्षा केंद्रों की धारण क्षमता से अधिक परीक्षार्थियों का आवंटन किया गया है। इसके अलावा यह शिकायत भी मिली है कि शासनादेश द्वारा निर्धारित दूरी से अधिक दूरी पर परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र आवंटित किया गया है। 

केंद्र निर्धारण के लिए गठित है कमेटी
पूर्व के शासनादेश में तय मानकों के आधार पर परीक्षा केंद्रों के निर्धारण के लिए सभी जिलों में कमेटी का गठन किया गया है। डीएम की अध्यक्षता में गठित इस कमेटी में जिला विद्यालय निरीक्षक सदस्य सचिव हैं जबकि बेसिक शिक्षा अधिकारी व जिले के दो वरिष्ठ प्रधानाचार्य सदस्य बनाए गए हैं। इसके अलावा जिस सब डिवीजन में परीक्षा केंद्र का निर्धारण किया जाना है, वहां के उप जिलाधकारी भी सदस्य बनाए गए हैं। इस समय परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची तैयार करने की प्रक्रिया चल रही है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें