ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPMSP UP Board Exam 2021: नीति में संशोधन के बाद परीक्षा केंद्रों की संख्या में मामूली बढ़ोत्तरी

UPMSP UP Board Exam 2021: नीति में संशोधन के बाद परीक्षा केंद्रों की संख्या में मामूली बढ़ोत्तरी

UPMSP UP Board Exam 2021: राज्य सरकार द्वारा 2021 परीक्षा के लिए बोर्ड परीक्षा केंदों की अलॉटमेंट नीतियों में संशोधन के बाद परीक्षा केंद्रों की कुल संख्या में मामूली बढ़ोत्तरी हुई है। हालांकि इस...

UPMSP UP Board Exam 2021: नीति में संशोधन के बाद परीक्षा केंद्रों की संख्या में मामूली बढ़ोत्तरी
लाइव हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजSat, 23 Jan 2021 04:23 PM
ऐप पर पढ़ें

UPMSP UP Board Exam 2021: राज्य सरकार द्वारा 2021 परीक्षा के लिए बोर्ड परीक्षा केंदों की अलॉटमेंट नीतियों में संशोधन के बाद परीक्षा केंद्रों की कुल संख्या में मामूली बढ़ोत्तरी हुई है। हालांकि इस संबंध में 25 नवंबर को सरकार की ओर से जो आदेश जारी हुआ था उसके अनुसार, परीक्षा केंद्रों की संख्या में वैसी बढ़ोत्तरी नहीं हुई जैसी कि उम्मीद जताई गई थी।

शिक्षा विभाग की अतिरिक्त सचिव अनुराधा शुक्ला की ओर से 21 जनवरी को एक नोटिस जारी किया गया जिसमें बताया गया है कि 25 नवंबर को ऑनलाइन सेंटर अलॉटमेंट को लेकर पॉलिसी संशोधन को लेकर सूचना प्रकाशित की गई थी।

पहले एक कमरे में 14 छात्रों को परीक्षा के लिए बैठना था लेकिन अब यह संख्या 23 कर दी गई है। हालांकि पिछले साल की परीक्षाओं के मुकाबले इस साल की परीक्षा में काफी सुधार किया गया है। क्योंकि पिछले साल एक कमरे में 26 छात्रों को परीक्षा देने की नीति थी।

परीक्षा केंद्र अलॉटमेंट नीति में संशोधन के अनुसार, कुल परीक्षा केंद्रों की संख्या पिछले साल की तुलना में 10 फीसदी से ज्यादा नहीं बढ़ाई जा सकेगी। 25 नवंबर को जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, यह संख्या 12000 तक बढ़ने की उम्मीद जताई गई थी जिसमें परीक्षाओं का खर्च भी बढ़ना था। 2020 में कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षाओं के लिए यूपी बोर्ड 7784 परीक्षा केंद्र बनाए थे लेकिन 2021 में यह संख्या 8562 से ज्यादा नहीं होगी।

पहले पॉलिसी में परीक्षा में भाग लेने वाले प्रत्येक अभ्यर्थी को 36 स्वॉयर फीट एरिया जरूरी था। लेकिन अब एक परीक्षार्थी से दूसरे परीक्षार्थी की मानक दूरी 6  फीट तय की गई है। साथ ही प्रत्येक छात्र को 25 वर्ग फीट की जगह तय की गई है।
  
यूपी बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि इस इस साल एक कमरे में 23 छात्रों को बैठाया जाएगा और प्रत्येक छात्र के बीच 6 फीट की दूरी मेंटेन की जाएगी।

Virtual Counsellor