ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPMSP यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 : सप्ताहभर बाद भी जारी नहीं हुई परीक्षा केंद्रों की पहली सूची

UPMSP यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 : सप्ताहभर बाद भी जारी नहीं हुई परीक्षा केंद्रों की पहली सूची

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा की तैयारियां पिछड़ती जा रही हैं। बोर्ड एक सप्ताह बीतने के बावजूद परीक्षा केंद्रों की पहली सूची जारी नहीं कर सका है। 25 नवंबर को जारी केंद्र निर्धारण नीति...

UPMSP यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 : सप्ताहभर बाद भी जारी नहीं हुई परीक्षा केंद्रों की पहली सूची
वरिष्ठ संवाददाता,प्रयागराजTue, 19 Jan 2021 09:45 AM
ऐप पर पढ़ें

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा की तैयारियां पिछड़ती जा रही हैं। बोर्ड एक सप्ताह बीतने के बावजूद परीक्षा केंद्रों की पहली सूची जारी नहीं कर सका है। 25 नवंबर को जारी केंद्र निर्धारण नीति के अनुसार 11 जनवरी को परीक्षा केंद्रों की पहली सूची का प्रकाशन होना था। जानकारी के अनुसार डिबार केंद्रों की सूची भी फाइनल हो चुकी है। लेकिन उसके बावजूद परीक्षा केंद्रों की सूची जारी न होने का कोई ठोस कारण पता नहीं चल पा रहा।

आंकड़ों पर एक नजर
- 29,94,312 हाईस्कूल में कुल परीक्षार्थी 
- 26,09,501 इंटर में छात्र छात्राओं की संख्या
- 56,03,813 10वीं 12वीं के कुल बच्चे

UP Board Exam 2021 date : इस वजह से घोषित नहीं हो पा रही यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं डेटशीट

होनहारों को दी जाएगी एक्स्ट्रा क्लास
यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षाओं में राजकीय व सहायता प्राप्त कॉलेज भी बेहतर प्रदर्शन करके मेरिट में स्थान बना सकें इसके लिए होनहार ओं का चयन किया जाएगा। विभाग प्री बोर्ड परीक्षाओं के आधार पर होनहारों का चयन करके उनकी कमियों को दूर किया जाएगा जिससे कि वह परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर सकें। जानकारी के अनुसार बोर्ड परीक्षा की तैयारियों के लिए जिले भर के कॉलेजों में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की प्री बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो चुकी है। जिला विद्यालय निरीक्षक ने सभी प्रिंसिपल को निर्देश दिए हैं कि परीक्षाओं के आधार पर कमजोर विद्यार्थियों का चयन किया जाए जिससे उन्हें बात कराने की तैयारी कराई जा सके। इसके साथ ही मेधावियों का भी चयन किया जाए जो बोर्ड परीक्षा में मेरिट में स्थान हासिल कर सकें। होनहार छात्र छात्राओं का चयन करके विषय अध्यापक के माध्यम से उनकी कमियों को दूर किया जाएगा। जिससे कि वह जब माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश की मुख्य परीक्षाओं में शामिल हो तो बेहतर प्रदर्शन करते हुए जिले का नाम मेरिट सूची में शामिल करें। विभाग के निर्देशानुसार जिला स्तर पर इसके लिए प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है और होनहारों का चयन किया जा रहा है।

Virtual Counsellor