ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPMSP UP Board 10th 12th Exam 2021 : यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं परीक्षा के लिए सैकड़ों स्कूलों में लगेंगे सीसीटीवी और राउटर

UPMSP UP Board 10th 12th Exam 2021 : यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं परीक्षा के लिए सैकड़ों स्कूलों में लगेंगे सीसीटीवी और राउटर

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए सैकड़ों स्कूलों में सीसीटीवी, वायस रिकॉर्डर और राउटर लगाए जाएंगे ताकि न सिर्फ बोर्ड परीक्षा की निगरानी की जा सके बल्कि वेबकास्टिंग भी हो सके।...

UPMSP UP Board 10th 12th Exam 2021 : यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं परीक्षा के लिए सैकड़ों स्कूलों में लगेंगे सीसीटीवी और राउटर
वरिष्ठ संवाददाता,प्रयागराजFri, 05 Mar 2021 05:54 AM
ऐप पर पढ़ें

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए सैकड़ों स्कूलों में सीसीटीवी, वायस रिकॉर्डर और राउटर लगाए जाएंगे ताकि न सिर्फ बोर्ड परीक्षा की निगरानी की जा सके बल्कि वेबकास्टिंग भी हो सके। परीक्षा केंद्रों की सूची पूरी करने के बाद बोर्ड अब इसकी तैयारी में जुट गया है।

बोर्ड ने पिछले साल 7784 परीक्षा केंद्र बनाए थे जिनकी संख्या इस साल बढ़कर 8513 हो गई है। इस बार 44 राजकीय, 140 सहायता प्राप्त माध्यमिक और 545 वित्तविहीन स्कूल पिछले साल की तुलना में अतिरिक्त केंद्र बने हैं। वित्तविहीन स्कूलों में तो सभी सुविधाएं उपलब्ध है लेकिन अधिकांश राजकीय व सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में आधुनिक उपकरणों का अभाव है।

इसलिए डेढ़ महीने के अंदर नये केंद्रों में सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी ताकि सरकार की मंशा के अनुरूप नकलविहीन और शुचितापूर्ण ढंग से परीक्षा कराई जा सके। प्रत्येक स्कूल में इसके लिए औसतन 70 हजार से एक लाख का खर्च आएगा। राजकीय और एडेड कॉलेजों में पीटीए और ब्यॉयज फंड आदि से लगवाएंगे।

यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 : छात्रों के लिए गुड न्यूज, अच्छा रिजल्ट लाने के लिए शिक्षकों ने किया ये काम

आरएन विश्वकर्मा (जिला विद्यालय निरीक्षक) ने कहा, अभी ये देखा जा रहा है कि किन स्कूलों में सीसीटीवी, वॉयस रिकॉर्डर और राउटर की सुविधा नहीं है। बोर्ड परीक्षा से पहले सभी आवश्यक उपरकण लगवाए जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें