DA Image
28 मार्च, 2020|5:22|IST

अगली स्टोरी

UPHESC: नई एजेंसी कराएगी प्राचार्य पदों के लिए लिखित परीक्षा

uphesc prayagraj

उत्तर प्रदेश के सहायता प्राप्त डिग्री कॉलेजों में रिक्त प्राचार्य के 290 पदों पर चयन के लिए लिखित परीक्षा कराने को एजेंसी के चयन की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। इससे एक बात तो तय है कि प्राचार्य पद के लिए परीक्षा अब एक मार्च को नहीं हो सकेगी। उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग को इसके लिए अब कोई नई तिथि तय करनी होगी।

आयोग की सचिव वंदना त्रिपाठी ने प्राचार्य पद के लिए मिले आवेदन पत्रों पर आयोग के निर्देशानुसार रोल नंबर आवंटित करने से लेकर अंतिम चयन परिणाम घोषित करने तक की प्रक्रिया संपन्न करने के लिए एजेंसी से 24 फरवरी तक आवेदन मांगे हैं।

1139 ने किया है आवेदन
प्राचार्य के 290 पदों में 135 पद पीजी कॉलेज (छात्र), 30 पीजी कॉलेज (छात्राएं) तथा 105 यूजी कॉलेज (छात्र) और 21 यूजी कॉलेज (छात्राओं) के शामिल हैं। इन पदों के लिए आयोग को 1139 आवेदन पत्र मिले हैं। इस पद के लिए लिखित परीक्षा पहली बार कराई जानी है, इससे पूर्व प्राचार्य पद पर चयन इंटरव्यू के माध्यम से ही होता था।

ढाई साल से लंबित है भर्ती
प्राचार्य के रिक्त पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया ढाई साल पहले जून 2017 में शुरू की गई थी। पहले विज्ञापन संख्या 48 के तहत 282 पदों के लिए आवेदन पत्र लिए गए थे। फरवरी 2019 में इस विज्ञापन के निरस्त कर छह और पदों को शामिल करते हुए 290 पदों के लिए नया विज्ञापन संख्या 49 जारी किया गया था। पहले दिसंबर 2019 में लिखित परीक्षा प्रस्तावित थी, जो नहीं हो सकी तो एक मार्च को परीक्षा तिथि तय की गई थी। अब एक मार्च को भी परीक्षा नहीं होगी। नई तिथि अभी तय नहीं है। माना जा रहा है कि अगले सप्ताह होने वाली आयोग की बैठक में परीक्षा की नई तिथि तय होगी।  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UPHESC: New agency to conduct written exam for principal posts in pg colleges