DA Image
1 जून, 2020|10:55|IST

अगली स्टोरी

उत्तर प्रदेश: जल्द जारी होगा असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती का नया विज्ञापन

UPHESC result: Uttar Pradesh Higher Education Services Commission declares hindi economics assistant

उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग प्रदेश के सहायता प्राप्त स्नातक एवं स्नातकोत्तर डिग्री कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के रिक्त पदों के लिए विज्ञापन अगस्त के अंत तक जारी करेगा। विज्ञापन जारी करने से पूर्व उच्च शिक्षा निदेशालय से रिक्त पदों के आरक्षण की स्थिति की समीक्षा भी कराई जाएगी।

तीन फरवरी को कार्यभार ग्रहण करने के उपरांत उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. प्रीति गौतम ने उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग को प्रदेश के सहायता प्राप्त स्नातक और स्नातकोत्तर डिग्री कॉलेजों में रिक्त विभिन्न विषयों के असिस्टेंट प्रोफेसर के 534 पदों की सूचना भेजी थी। आयोग ने अभी इन पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं की है। इसकी कई वजहें हैं। अव्वल तो यह है कि अभी आयोग में विज्ञापन संख्या 46 का इंटरव्यू चल रहा है। पूरा आयोग इसी में व्यस्त है। इंटरव्यू दस अगस्त तक चलेगा।

दूसरी वजह यह है कि रिक्त पदों की संख्या भी कम है। आयोग के अफसरों का कहना है कि पद चाहे 500 हों या 1000 भर्ती प्रक्रिया में उतना ही समय और धन व्यय होता है, इसलिए तय किया गया है कि फरवरी से अब तक उच्च शिक्षा निदेशालय को कॉलेजों से रिक्त पदों के जो अधियाचन मिले हैं, उसे शामिल करते हुए नए विज्ञापन संख्या 49 की प्रक्रिया शुरू की जाए। विज्ञापन जारी करने से पूर्व आयोग पदों के आरक्षण की स्थिति की समीक्षा भी करवाना चाहता है ताकि विज्ञापन जारी होने के बाद किसी तरह की वैधानिक अड़चन न हो। जैसी कि विज्ञापन संख्या 46 में आई थी। आरक्षण की स्थिति की समीक्षा उच्च शिक्षा निदेशालय से कराई जाएगी। आयोग की सचिव वंदना त्रिपाठी ने बताया कि पूरी कोशिश की जा रही है कि अगस्त में विज्ञापन संख्या 46 का इंटरव्यू समाप्त होने के बाद नया विज्ञापन जारी कर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाए।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:uphesc: assistant professor recruitment notification soon