DA Image
29 जुलाई, 2020|7:57|IST

अगली स्टोरी

यूपी के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की परीक्षाओं पर फैसला आज , UGC Guidelines का आना अभी बाकी

icsi cs exam july 2020 postponed

यूजीसी की ओर से फाइनल ईयर की परीक्षाओं के लिए गाइडलाइंस जारी किए जाने के इंतजार के बीच आज यूपी सरकार राज्य के विश्वविद्यालयों व कॉलेजों की परीक्षाओं को लेकर फैसला लेगी। कोरोना संक्रमण में पेपर देने में विफल उत्तर प्रदेश के लाखों छात्र-छात्राओं के भाग्य पर आज फैसला हो जाएगा। बिना परीक्षा छात्र कैसे पास किए जाएंगे, मुख्यमंत्री खुद इसकी घोषणा कर सकते हैं। प्रमोशन की स्थिति में स्नातक प्रथम वर्ष के छात्रों के इंटर के अंक आधार बन सकते हैं। फाइनल इयर में प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के संबंधित पेपर के अंकों का औसत किया जा सकता है। किसी भी वर्ष का कुल औसत अगले वर्ष के लिए प्रमोशन का आधार नहीं होगा। छात्रों को बीते वर्षों में प्रत्येक पेपर में मिलने वाले नंबर प्रमोशन के नंबरों की दिशा तय करेंगे।

कुलपति प्रो.एनके तनेजा की अध्यक्षता वाली चार सदस्यीय समिति की रिपोर्ट शासन में जमा होने के बाद आज प्रमोशन के फॉर्मूला तय होने की उम्मीद है। सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री खुद 48 लाख छात्र-छात्राओं के भाग्य की घोषणा कर सकते हैं। सभी विश्वविद्यालयों के लिए प्रमेशन की नीति भी समान होगी। चौ.चरण सिंह विवि के 3.64 लाख स्टूडेंट की निगाहें भी आज के निर्णय पर टिकी हुई हैं।

University Exams UGC Guidelines 2020: फाइनल ईयर की परीक्षाओं को लेकर यूजीसी गाइडलाइंस का इंतजार

प्रत्येक विषय के नंबर बनेंगे प्रमोशन का आधार
सूत्रों के अनुसार प्रथम वर्ष में परीक्षा नहीं हुई है, ऐसे में इस कक्षा के प्रमोशन में दो नियम लागू हो सकते हैं। पहला उसके इंटर के अंकों को आधार मानकर उसे द्वितीय वर्ष में प्रमोट कर दिया जाए। दूसरा नियम, प्रथम वर्ष में जो पेपर हो चुके हैं उसमें छात्र के नंबर कैसे हैं, उसके अनुसार उसके बाकी पेपर में भी नंबर दिए जाएं। द्वितीय वर्ष को प्रमोट करने के लिए प्रथम वर्ष के विषयवार नंबर आधार बनेंगे। फाइनल इयर में प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के विषयवार औसत नंबरों को आधार बनाया जा सकता है। हालांकि औसत नंबरों के बाद छात्रों को इंप्रूवमेंट या बैक पेपर देने का मौका मिलेगा ताकि वे अपने नंबरों को और बेहतर कर सकें। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UP University Exams 2020: uttar pradesh yogi government will take decision today on colleges universities exam