ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियर UP TET validity: UPTET भी होगा लाइफटाइम वैलिड, सीएम योगी ने भी लगाई मुहर

UP TET validity: UPTET भी होगा लाइफटाइम वैलिड, सीएम योगी ने भी लगाई मुहर

यूपी में टीईटी (शिक्षक पात्रता परीक्षा) को लाइफटाइम वैलिड करने के प्रस्ताव को सीएम योगी आदित्यनाथ ने हरी झंडी दे दी है। आपको बता दें कि अभी तक यूपी में टीईटी प्रमाणपत्र पांच वर्ष के लिए मान्य...

 UP TET validity: UPTET भी होगा लाइफटाइम वैलिड, सीएम योगी ने भी लगाई मुहर
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 16 Jun 2021 01:37 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी में टीईटी (शिक्षक पात्रता परीक्षा) को लाइफटाइम वैलिड करने के प्रस्ताव को सीएम योगी आदित्यनाथ ने हरी झंडी दे दी है। आपको बता दें कि अभी तक यूपी में टीईटी प्रमाणपत्र पांच वर्ष के लिए मान्य है। हर पांच साल के बाद उम्मीदवारों को दोबारा यूपी टीईटी परीक्षा पास करनी होती थी। आपको बता दें कि हाल ही में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने टीईटी को आजीवन मान्य करने के लिए आधिकारिक घोषणा की थी। अब यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी इस फैसले को हरी झंडी दे दी है। इससे राज्य में सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की नौकरी का सपना देख रहे कई उम्मीदवारों को लाभ होगा। 

UPTET:  वैधता बढ़ी तो 10 साल पुराने प्रमाणपत्र के लिए दौड़ने लगे

केंद्र के अनुसार यह आदेश 2011 से प्रभावी होगा। इसलिए राज्य सरकार या केंद्र शासित प्रशासन टीईटी की वैधता अवधि के पुनर्निधारण करने या नया टीईटी प्रमाणपत्र जारी करने के लिए जरूरी कदम उठाएंगे । यूपी में जुलाई 2011 में नि:शुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार कानून लागू होने के बाद पहली बार 13 नवंबर 2011 को यूपी बोर्ड ने टीईटी कराया था। उसके बाद 2013 से परीक्षा नियामक प्राधिकारी परीक्षाएं कराता आ रहा है।

UPTET : यूपी टीईटी भी आजीवन मान्य करने की तैयारियां, अभ्यर्थियों को मिलेगी बार-बार परीक्षा से मुक्ति

प्राइमरी व जूनियर स्कूलों यानी कक्षा एक से आठ तक पढ़ाने के लिए टीईटी अनिवार्य होता है। यह सिर्फ पात्रता परीक्षा है। पात्रता आजीवन रहने पर अभ्यर्थियों को बार-बार परीक्षा में बैठने से मुक्ति मिलेगी और आवेदन शुल्क भी नहीं देना पड़ेगा। अभी हर अभ्यर्थी दो से तीन साल के अंतर पर टीईटी देता है कि यदि एक साल टीईटी न हो तो उसके प्रमाणपत्र की वैधता बनी रहे। 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें