Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरUPTET Exam 2021 postponed : यूपी टीईटी परीक्षा स्थगित, पेपर लीक की आशंका की वजह से लिया गया फैसला

UPTET Exam 2021 postponed : यूपी टीईटी परीक्षा स्थगित, पेपर लीक की आशंका की वजह से लिया गया फैसला

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीYogesh Joshi
Sun, 28 Nov 2021 02:03 PM
UPTET Exam 2021 postponed : यूपी टीईटी परीक्षा स्थगित, पेपर लीक की आशंका की वजह से लिया गया फैसला

इस खबर को सुनें

UPTET exam 2021 postponed : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 (यूपी-टीईटी) की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। पेपर लीक की आशंका में उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा निरस्त एसटीएस की सूचना पर परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने दोनों पारियों की परीक्षा को निरस्त करने का निर्णय ले लिया है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय कुमार उपाध्याय ने बताया कि दोनों पारियों की परीक्षाएं निरस्त कर दी गई हैं।

टीईटी 2021 परीक्षा रविवार को दो पालियों में होनी थी। प्रदेश भर में प्रथम पाली में दस से साढ़े बारह बजे तक 2554 केंद्रों पर प्राथमिक स्तर की परीक्षा का आयोजन किया जाना था और द्वितीय पाली में 2:30 से पांच बजे तक 1754 केंद्रों पर उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा का आयोजन होना था। उल्लेखनीय है कि टीईटी प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 13.52 लाख और टीईटी उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 8.93 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इससे पहले 2019 में आयोजित हुई यूपीटेट में 16 लाख और 2018 में आयोजित हुई इस परीक्षा में तकरीबन 11 लाख अभ्यर्थियों ने भा लिया था। टीईटी परीक्षा में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में अभ्यर्थी भाग लेने जा रहे थे।

टीईटी पर्चा लीक में एसटीएफ ने शामली में तीन आरोपी पकड़े गए हैं। मथुरा में भी दबिश। प्राप्त जानकारी के अनुसार पेपर रात को वायरल हवा था और ग्रुप बना कर परीक्षा की तैयारी कराई जा रही थी। गाजियाबाद मेरठ समेत वेस्ट यूपी के कई जिलों में पर्चा हो रहा था वायरल।

मुरादाबाद में UP TET परीक्षा रद्द होने के बाद परीक्षा केंद्रों के बाहर भीड़ नियंत्रण के लिए फोर्स तैनात किया गया। कटघर सीओ आशुतोष तिवारी ने इस बात की पुष्टि की है।

एक महीने के अंदर किया जाएगा परीक्षा का आयोजन

  • एएनआई यूपी से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रशांत कुमार, एडीजी लॉ एंड आर्डर ने बताया है कि पेपर लीक होने की वजह से टीईटी परीक्षा को स्थगित किया जा रहा है। टीईटी पर्चा लीक में एसटीएफ ने कई आरोपियों को पकड़ लिया है और कारवाई चल रही है। प्रशांत कुमार ने आगे बताया कि यूपी सरकार एक महीने के अंदर ही यूपी टीईटी परीक्षा का आयोजन करवाएगी।

up tet

यूपी टीईटी परीक्षा पेपर लीक होने की वजह से छात्र परेशान हुए। इस मामले में एसटीफ ने प्रदेश भर में कई जगह छापेमारी की है। कई लोग हिरासत में लिए गए हैं। पेपर शुरू होने से पहले मथुरा,गाजियाबाद बुलंदशहर के व्हाट्सएप ग्रुप पर वायरल हुआ था पेपर। गाजियाबाद में परीक्षा शुरू होने के 1 घंटे बाद करीब 11:30 बजे पेपर के बीच सभी अभ्यर्थियों से वापस ले ली गई कॉपी और पेपर। पहली पारी वाले अभ्यर्थी परेशान होकर लौट रहे हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार एक महीने बाद दोबारा परीक्षा का आयोजन किया जाएगा और अभ्यर्थियों को दोबारा कोई भी फीस नहीं देनी होगी ।

 
epaper

संबंधित खबरें