DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  यूपी : शिक्षकों के ऑनलाइन तबादले के लिए आवेदन जुलाई में लेने की तैयारी
करियर

यूपी : शिक्षकों के ऑनलाइन तबादले के लिए आवेदन जुलाई में लेने की तैयारी

वरिष्ठ संवाददाता,प्रयागराजPublished By: Pankaj Vijay
Sat, 19 Jun 2021 06:33 AM
यूपी : शिक्षकों के ऑनलाइन तबादले के लिए आवेदन जुलाई में लेने की तैयारी

उत्तर प्रदेश के 4500 से अधिक सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के तबादले के लिए जुलाई के पहले सप्ताह में ऑनलाइन आवेदन लेने की तैयारी है। शिक्षा निदेशालय के अधिकारियों ने आवेदन के लिए तैयार सॉफ्टवेयर का डेमो देखा है। उसमें कुछ कमियां हैं जिसे दूर करते हुए जुलाई प्रथम सप्ताह से आवेदन लिए जाएंगे।

पहली बार ऑनलाइन माध्यम से आवेदन तो दो महीने पहले ही लेने की योजना थी लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के कारण टालना पड़ गया। अब शासन से स्थानान्तरण की अनुमति मिलने के बाद फिर से सक्रियता बढ़ी है। इसी के साथ स्थानांतरण की पिछले चार दशकों से चली आ रही 9 चरणों वाली जटिल और भ्रष्ट व्यवस्था से शिक्षकों को छुटकारा मिल जाएगा।
पुरानी व्यवस्था में स्थानांतरण के इच्छुक शिक्षक को अपने पसंद के जिले में खाली पद को खुद ढूंढना पड़ता था। उसके बाद शिक्षक को दोनों स्कूलों के प्रधानाचार्य व प्रबंधक, दोनों जिलों के डीआईओएस, फिर दोनों मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक कार्यालय से अनापत्ति लेते हुए अपर निदेशक माध्यमिक कार्यालय में आवेदन करना पड़ता था। इस में कदम कदम पर भ्रष्टाचार की शिकायतें भी मिलती रहती थीं। 

राजकीय शिक्षकों का भी होगा ऑनलाइन ट्रांसफर
अपर शिक्षा निदेशक राजकीय ने राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापकों के स्वीकृत, कार्यरत एवं रिक्त पदों का ब्योरा मांगा है। सभी मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशकों और जिला विद्यालय निरीक्षकों को बुधवार को भेजे पत्र में लिखा है कि 15 जुलाई से पहले स्थानान्तरण पूरे हो जाने हैं। ट्रांसफर ऑनलाइन मेरिट आधारित प्रणाली से होंगे।

संबंधित खबरें