ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियर68,500 शिक्षक भर्ती का रिजल्ट जल्द, पासिंग मार्क्स में होगा परिवर्तन

68,500 शिक्षक भर्ती का रिजल्ट जल्द, पासिंग मार्क्स में होगा परिवर्तन

68,500 शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा का रिजल्ट जल्द ही मूल शासनादेश के मुताबिक जारी होगा। अब लिखित परीक्षा में सामान्य और ओबीसी वर्ग को 45 फीसदी और एससी-एसटी को 40 फीसदी अंक पर उत्तीर्ण मानते हुए...

68,500 शिक्षक भर्ती का रिजल्ट जल्द, पासिंग मार्क्स में होगा परिवर्तन
लखनऊ, विशेष संवाददाताMon, 13 Aug 2018 05:22 PM
ऐप पर पढ़ें

68,500 शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा का रिजल्ट जल्द ही मूल शासनादेश के मुताबिक जारी होगा। अब लिखित परीक्षा में सामान्य और ओबीसी वर्ग को 45 फीसदी और एससी-एसटी को 40 फीसदी अंक पर उत्तीर्ण मानते हुए रिजल्ट जारी किया जाएगा। शासनादेश जारी होने के बाद इन पासिंग मार्क्स में संशोधन कर दिया गया था। 

इस संबंध में बेसिक शिक्षा विभाग के विशेष सचिव देव प्रताप सिंह ने आदेश जारी कर दिया है। राज्य सरकार ने शिक्षामित्रों के दबाव में मूल शासनादेश में पासिंग मार्क्स में कमी कर दी थी और सामान्य व ओबीसी वर्ग 33 फीसदी और एससी-एसटी वर्ग को 30 फीसदी पर पास करने का संशोधन किया था लेकिन अब पुराना नियम लागू कर  दिया गया है। सामान्य व ओबीसी के अभ्यर्थियों को 150 अंक में 67 अंक पास होने के लिए जरूरी होंगे वहीं एससी-एसटी  60 अंक लाने के बाद ही पात्र होंगे। 

हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच के आदेश के बाद यह आदेश जारी किया गया है।  शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा मई में हुई थी। अभी इसकी कॉपियां जांचने का काम चल रहा है। दरअसल इस परीक्षा में बहुविकल्पीय की जगह अतिलघुत्तरीय प्रश्न पूछे गए थे लिहाजा इसकी कॉपियां चेक करने में काफी समय लग रहा हैं। वहीं मामला हाईकोर्ट में चलने के कारण भी रिजल्ट को लेकर भ्रम बना हुआ था। इस परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थी ही शिक्षक भर्ती में आवेदन कर सकेंगे। रिजल्ट के बाद ही भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें