ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरउत्तर प्रदेश : SCVT आईटीआई में कम आये आवेदन, आवेदन की तिथि बढ़ाई गई

उत्तर प्रदेश : SCVT आईटीआई में कम आये आवेदन, आवेदन की तिथि बढ़ाई गई

आईटीआई (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान) में कोरोना महामारी के चलते कम आवेदन आये हैं। इसके चलते  राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (एससीवीटी) आवेदन तिथि एक बार फिर आगे बढ़ाई गई है। आईटीआई ने करीब पांच...

उत्तर प्रदेश : SCVT आईटीआई में कम आये आवेदन, आवेदन की तिथि बढ़ाई गई
निज संवाददाता,लखनऊSat, 29 Aug 2020 08:01 AM
ऐप पर पढ़ें

आईटीआई (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान) में कोरोना महामारी के चलते कम आवेदन आये हैं। इसके चलते  राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (एससीवीटी) आवेदन तिथि एक बार फिर आगे बढ़ाई गई है। आईटीआई ने करीब पांच लाख सीटों पर तीन लाख ही आवेदन आये हैं। 

आईटीआई में प्रवेश का सपना देख रहे अभ्यर्थियों को एक और मौका देने की तैयारी है। आईटीआई में कुल 4,92,307 सीटों पर छात्रों को 58 ट्रेड में प्रशिक्षण मिलता है लेकिन अभी तक सीटों के सापेक्ष आवेदन तक नहीं हो पाए हैं। आईटीआई ने पहले 23 अगस्त तक आवेदन तिथि जारी की थी। आवेदन कम आने के चलते तिथि बढ़ाकर 31 अगस्त कर दी गयी। अभी तक करीब तीन लाख ही आवेदन आने के चलते एससीवीटी ने दोबारा इसकी तिथि बढ़ाने का निर्णय लिया है। अभ्यर्थी वेबसाइट www.scvtup.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 

- 58 ट्रेड में करीब पांच लाख सीटों पर तीन लाख अभ्यर्थियों ने किया आवेदन 
- 31 अगस्त तक आवेदन लेने का निर्णय राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद ने लिया

मेरिट के आधार पर होगा प्रवेश 
एससीवीटी अधिकारियों के मुताबिक प्रदेश में राजकीय आईटीआई में केंद्र और राज्य सरकार से जुड़े पाठ्यक्रम मिलाकर कुल 1,20,575 सीटें मौजूद हैं। वहीं, प्राइवेट आईटीआई में केंद्र सरकार के पाठ्यक्रम से जुडी 3,71,732 सीटें हैं। 

आईटीआई में इन सीटों पर मेरिट के आधार पर ही प्रवेश होगा। इसकी ज़िम्मेदारी एससीवीटी की है। पहली बार आवेदन करने वाले सामान्य और पिछड़ा वर्ग अभ्यर्थियों को 250 रुपये और एससी/एसटी अभ्यर्थियों को 150 रुपये शुल्क जमा करना होगा। 
 

Virtual Counsellor