ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUP School Reopen : यूपी सरकार का फैसला, कल से खुलेंगे स्कूल और कॉलेज, ये होंगी शर्तें

UP School Reopen : यूपी सरकार का फैसला, कल से खुलेंगे स्कूल और कॉलेज, ये होंगी शर्तें

कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी पड़ते ही उत्तर प्रदेश सरकार ने सोमवार से स्कूल-कॉलेज खोलने का निर्णय लिया है। इसका आदेश शनिवार देर रात जारी हो गया। आदेश के अनुसार शिक्षण संस्थानों में फिलहाल कक्षा 9वीं...

UP School Reopen : यूपी सरकार का फैसला, कल से खुलेंगे स्कूल और कॉलेज, ये होंगी शर्तें
प्रमुख संवाददाता,लखनऊSun, 06 Feb 2022 05:33 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी पड़ते ही उत्तर प्रदेश सरकार ने सोमवार से स्कूल-कॉलेज खोलने का निर्णय लिया है। इसका आदेश शनिवार देर रात जारी हो गया। आदेश के अनुसार शिक्षण संस्थानों में फिलहाल कक्षा 9वीं से 12वीं और डिग्री के विद्यार्थियों को ही बुलाया जाएगा। कोविड प्रोटोकॉल का ध्यान रखने की शर्त बनी रहेगी। ऑनलाइन कक्षाएं भी चलेंगी।

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा कि सोमवार से स्कूल-कॉलेज खोले जाएंगे। इससे पहले कोरोना की तीसरी लहर के कारण प्रदेश सरकार ने सभी शिक्षण संस्थानों को छह फरवरी तक बंद करने का निर्देश जारी किया था। इस अवधि में स्कूल-कॉलेजों को सिर्फ ऑनलाइन कक्षाएं चलाने की अनुमति दी गई थी। शासन ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी शैक्षणिक संस्थानों को पहले चार जनवरी से 16 जनवरी तक बंद रखने का आदेश जारी किया था। बाद में इसे 23 जनवरी, फिर 30 जनवरी और छह फरवरी तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया। कुछ प्रतिबंधों के साथ शादी समारोह में ज्यादा लोगों को शामिल होने की छूट मिल सकती है।

मास्क अनिवार्य होगा : शासन के एक अधिकारी ने बताया कि स्कूल-कॉलेज केंद्र सरकार की गाइड लाइन के तहत खोले जाएंगे। परिसर को साफ रखने, सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने की शर्त अनिवार्य होगी।

प्रदेश में कम हुई कोरोना की रफ्तार
प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार लगातार कम हो रही है। बीते कुछ दिनों से नए संक्रमितों से ज्यादा संख्या हर दिन स्वस्थ होने वालों की है। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में बीते 24 घंटे में 01 लाख 92 हजार 354 सैंपलों की जांच की गई। इसमें कोरोना संक्रमण के 3555 नए मामले मिले।

ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण तिगुना बढ़ा
देश में कोरोना टीकाकरण का आंकड़ा 170 करोड़ के करीब है। भारत सरकार के कोविड डैशबोर्ड के आंकड़ों के अनुसार देश के शहरी क्षेत्रों के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण का दायरा बढ़ गया है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण की गति शहरी क्षेत्रों की तुलना में करीब तीन गुना अधिक देखी गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें