ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरयूपी : 8वीं के मेधावियों के लिए जगी छात्रवृत्ति की आस, 15143 छात्रों को मिलेगी स्कॉलरशिप

यूपी : 8वीं के मेधावियों के लिए जगी छात्रवृत्ति की आस, 15143 छात्रों को मिलेगी स्कॉलरशिप

उत्तर प्रदेश के राजकीय, सहायता प्राप्त और स्थानीय निकाय के स्कूलों के कक्षा आठ के छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति की समस्या दूर होती दिख रही है। स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की ओर से राष्ट्रीय आय...

यूपी : 8वीं के मेधावियों के लिए जगी छात्रवृत्ति की आस, 15143 छात्रों को मिलेगी स्कॉलरशिप
Pankaj Vijayवरिष्ठ संवाददाता,प्रयागराजMon, 17 Jan 2022 11:25 AM

इस खबर को सुनें

उत्तर प्रदेश के राजकीय, सहायता प्राप्त और स्थानीय निकाय के स्कूलों के कक्षा आठ के छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति की समस्या दूर होती दिख रही है। स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की ओर से राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति के लिए जल्द आवेदन लिए जा सकते हैं। इसके अंतर्गत देशभर के एक लाख मेधावियों को कक्षा नौ से 12 तक प्रति माह एक हजार रुपये छात्रवृत्ति दी जाती है। यूपी के 15143 मेधावियों को यह छात्रवृत्ति दी जाती है। हर साल दिसंबर में इसकी परीक्षा होती है लेकिन इस बार अब तक आवेदन नहीं लिए गए। 

इस बीच निदेशक बेसिक शिक्षा और एससीईआरटी डॉ. सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह ने 11 जनवरी को सभी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) के प्राचार्यों को पत्र लिखकर बच्चों से आय एवं जाति प्रमाणपत्र बनवाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही छात्र-छात्राओं को सामान्य मानसिक योग्यता परीक्षण और शैक्षिक अभिरुचि परीक्षण के प्रश्नों की प्रकृति और उन्हें हल करने का प्रशिक्षण देने के भी निर्देश दिए हैं।

epaper