ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरयूपी लोकसेवा आयोग: पीसीएस मुख्य परीक्षा से पांच विषय हटाए, आर्थिक गरीबों का कोटा

यूपी लोकसेवा आयोग: पीसीएस मुख्य परीक्षा से पांच विषय हटाए, आर्थिक गरीबों का कोटा

उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग की पीसीएस, एसीएफ एवं आरएफओ 2019 प्रारंभिक परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन बुधवार से शुरू हो गए। पीसीएस के एसडीएम, डिप्टी एसपी समेत तकरीबन 300 पदों के लिए होने जा रहे चयन में इस...

uppsc 2019 recruitment
1/ 2uppsc 2019 recruitment
uppsc online application starts
2/ 2uppsc online application starts
वरिष्ठ संवाददाता,प्रयागराजThu, 17 Oct 2019 12:41 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग की पीसीएस, एसीएफ एवं आरएफओ 2019 प्रारंभिक परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन बुधवार से शुरू हो गए। पीसीएस के एसडीएम, डिप्टी एसपी समेत तकरीबन 300 पदों के लिए होने जा रहे चयन में इस बार आयोग ने कई महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं और मुख्य परीक्षा से पांच विषय हटा दिए हैं।

मुख्य परीक्षा से ये विषय हटाए गए
यूपी लोक सेवा आयोग ने मुख्य परीक्षा से अरबी, फारसी, सोशल वर्क, डिफेंस और कृषि अभियांत्रिकी को हटा दिया है।

पांच विषय हटाए-
पहले मुख्य परीक्षा में 33 विषय होते थे जो अब घटकर 28 रह जाएंगे। मुख्य परीक्षा के लिए पहले रिक्त पदों के सापेक्ष 18 गुना अभ्यर्थियों को सफल किया जाता था लेकिन अब 13 गुना अभ्यर्थी ही मेन्स में शामिल होंगे। साक्षात्कार में भी तीन की बजाय दो गुना अभ्यर्थियों को मौका दिया जाएगा।
 
गरीबों का कोटा: 

पहली बार आर्थिक रूप से कमजोर (ईडब्ल्यूएस) वर्ग के अभ्यर्थियों को 10 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा। आयोग ने पहली दफा पूरा विज्ञापन अंग्रेजी भाषा में जारी किया गया है। सहायक वन संरक्षक के दो और रेंज फॉरेस्ट ऑफिसर के 53 पद हैं।

11 नवंबर तक जमा करें फीस: 
पीसीएस 2019 प्री के लिए फीस जमा करने की आखिरी तारीख 11 नवंबर है। फार्म ऑनलाइन जमा करने की अंतिम तिथि 13 नवंबर है। अभ्यर्थियों को एक जुलाई 2019 को न्यूनतम 21 और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए। विशेष परिस्थितियों में रिक्तियों की संख्या घट-बढ़ सकती है।

ऑनलाइन आवेदन के लिए यहां क्लिक करें->  http://uppsc.up.nic.in

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें