DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एलटी ग्रेड उर्दू विषय के लिए 125 चयनित, 8 पद खाली

लोक सेवा आयोग ने मंगलवार को सहायक अध्यापक प्रशिक्षित स्नातक (एलटी ग्रेड शिक्षक) भर्ती 2018 के उर्दू विषय का परिणाम भी घोषित कर दिया। इस विषय में पुरुष और महिला शाखा को मिलाकर 133 पदों के लिए चयन किया जाना था लेकिन चयन 125 पदों के लिए ही हो सका। आठ पद खाली रह गए।

आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि 29 जुलाई 2018 को हुई लिखित परीक्षा में पुरुष शाखा के 71 पदों के लिए 1784 तथा महिला शाखा के 62 पदों के लिए 1743 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी।

पुरुष शाखा के सभी 71 पदों के लिए चयन किया गया है जबकि महिला शाखा के 62 में से 54 पदों के लिए चयन हो सका है। सचिव ने बताया कि संपूर्ण परिणाम पूर्णतया औपबंधिक है। इसलिए चयनित सभी अभ्यर्थियों को आयोग की ओर से वांछित मूल अखिलेखों का सत्यापन करना होगा। इसके लिए अलग से विज्ञप्ति जारी की जाएगी। ऐसा न करने वाले चयनित अभ्यर्थियों का अभ्यर्थन/चयन निरस्त कर दिया जाएगा।

एलटी ग्रेड के पिछले परिणामों की तरह यह परिणाम भी हाईकोर्ट में की गई याचिकाओं के अंतिम निर्णय के अधीन रहेगा। इस परिणाम से संबंधित प्राप्तांक और श्रेणी/पदवार कट ऑफ अंक आयोग की वेबसाइट पर यथा समय अपलोड कर दिया जाएगा। इसलिए इस बारे में सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत कोई जानकारी नहीं दी जाएगी।

तीन विषयों के प्रवक्ता का परिणाम घोषित: आयोग ने तीन विषयों के प्रवक्ता का परिणाम भी घोषित किया है। राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय में प्रवक्ता हिन्दी के 28 पदों पर चयन के लिए हुए इंटरव्यू का परिणाम घोषित किया गया है। 28 चयनित अभ्यर्थियों में अरविन्द कुमार सिंह पहले, सुनीता देवी दूसरे और अखिलेश कुमार यादव तीसरे स्थान पर हैं। जेल प्रशिक्षण विद्यालय में प्रवक्ता के एक पद के लिए सुनीता सिंह को चयनित किया गया है जबकि प्राविधिक शिक्षा विभाग में विद्युत अभियंत्रण के प्रवक्ता के छह पदों के लिए अजय गुप्ता, लेखा नयन सक्सेना, गौरव कुमार मिश्रा, अंकुर राय, सोनवीर सिंह और धीरज कुमार को चयनित किया गया है।

उर्दू विषय के जिन आठ पदों पर चयन नहीं हो सका है, उसमें सात पद अनुसूचित जाति यानी एससी और एक अनुसूचित जनजाति यानी एसटी श्रेणी का है। आयोग के सूत्रों का कहना है कि इस भर्ती में न्यूनतम अंक की अनिवार्यता लागू है। लिखित परीक्षा में उससे कम अंक पाने वालों को बाहर कर दिया जाता है। आठ पदों पर चयन इसी अनिवार्यता की वजह से नहीं हो सका क्योंकि अभ्यर्थियों को न्यूनतम अर्हता से कम अंक मिला था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UP Public Service Commission:125 selected for LT grade Urdu subject 8 posts vacant