UP PSC debar 129 candidates who caught in cheating during recruitment exams - UP PSC: भर्ती परीक्षाओं में धांधली करने वाले 129 अभ्यर्थियों को किया डिबार DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UP PSC: भर्ती परीक्षाओं में धांधली करने वाले 129 अभ्यर्थियों को किया डिबार

cheating in exams

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने भर्ती परीक्षाओं में धांधली करने वाले 129 अभ्यर्थियों को डिबार कर दिया है। इसमें कुछ तीन साल तो कुछ एक साल के लिए डिबार किए गए हैं। इतना ही नहीं अपने साथ अन्य भर्ती आयोगों को भी इसकी जानकारी दे दी गई है, जिससे वे ऐसे अभ्यर्थियों को चिह्नित कर सकें।

आयोग के परीक्षा नियंत्रक विपिन कुमार मिश्र के मुताबिक वर्ष 2018 में कराई गई परीक्षाओं के दौरान गड़बड़ी करने वालों पर यह कार्रवाई की गई है। इनमें सम्मिलित व्यायाम प्रशिक्षक और क्षेत्रीय युवा कल्याण एवं प्रादेशिक विकास दल अधिकारी, विधान भवन रक्षक व वन रक्षक, ग्राम पंचायत अधिकारी, ग्राम विकास अधिकारी और समाज कल्याण पर्यवेक्षक परीक्षाएं शामिल हैं। उन्होंने बताया कि मूल परीक्षार्थी के स्थान पर परीक्षा देते हुए नौ मुन्ना भाइयों को पकड़ा गया। ऐसे अभ्यर्थियों को तीन साल के लिए डिबार किया गया है। अब यह तीन साल तक आयोग की भर्ती परीक्षाओं में शामिल नहीं हो पाएंगे। ओएमआर शीट बदलने और प्रवेश पत्र में हेराफेरी कर नकल करने वाले तीन अभ्यर्थियों को दो साल के लिए डिबार किया गया है।

परीक्षा के दौरान मोबाइल, कैलकुलेटर, इलेक्ट्रानिक डिवाइस का इस्तेमाल करने वाले पांच अभ्यर्थियों को एक साल के लिए डिबार किया गया है। ओएमआर शीट की मूल कापी अपने साथ ले जाने पर 88 कक्ष निरीक्षकों व केंद्र व्यावस्थापकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। अपने साथ प्रश्नपत्र ले जाने वाले 24 अभ्यर्थियों को एक साल के लिए डिबार किया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UP PSC debar 129 candidates who caught in cheating during recruitment exams