ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUP Primary School: बेसिक स्कूलों की वार्षिक परीक्षाओं का समय बढ़ा

UP Primary School: बेसिक स्कूलों की वार्षिक परीक्षाओं का समय बढ़ा

UP Primary School: उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग ने बेसिक स्कूलों की वार्षिक परीक्षा का समय बढ़ा दिया है। संशोधित परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार, परीक्षाएं 11 मार्च की जगह 16 मार्च 2024 से शुरू होंगी। देखिए

UP Primary School: बेसिक स्कूलों की वार्षिक परीक्षाओं का समय बढ़ा
Alakha Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 23 Feb 2024 08:04 AM
ऐप पर पढ़ें

UP Primary School Exam: बेसिक शिक्षा परिषद के परिषदीय/मान्यता प्राप्त कक्षा एक से आठ तक के विद्यालयों की शैक्षिक सत्र 2023-2024 की वार्षिक परीक्षा का संशोधित कार्यक्रम सचिव प्रताप सिंह बघेल ने जारी किया है। संशोधित परीक्षा के मुताबिक अब यह परीक्षा 11 मार्च की बजाय 16 मार्च से शुरू होगी और समापन 21 मार्च को होगा। वहीं, दो घंटे की परीक्षा का समय बढ़ाकर ढाई घंटा कर दिया गया है।

परीक्षा दो पालियों में सुबह 9:15 बजे से 11:45 तक तथा दोपहर 12:15 से 2:45 बजे तक कराई जाएगी। कक्षा एक की परीक्षा मौखिक होगी। कक्षा दो व तीन में परीक्षा लिखित एवं मौखिक होगी। लिखित व मौखिक परीक्षा का अधिभार 50-50 प्रतिशत रखा जाएगा। कक्षा चार व पांच की भी परीक्षा लिखित एवं मौखिक होगी, लेकिन लिखित व मौखिक परीक्षा का अधिभार 70 एवं 30 प्रतिशत होगा।

कक्षा छह से आठ तक की परीक्षा लिखित होगी। लिखित वार्षिक परीक्षा 50 अंकों की होगी, जिसमें बहुविकल्पीय, अति लघुउत्तरीय, लघु उत्तरीय एवं दीर्घ उत्तरीय प्रश्न होंगे। मौखिक परीक्षा की अवधि प्रधानाध्यापक निर्धारित करेंगे। कक्षा पांच की वार्षिक परीक्षा की उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन संकुल (न्याय पंचायत) स्तर पर अन्य विद्यालय के अध्यापकों से कराया जाएगा। कक्षा आठ की उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन विकास खंड स्तर पर अन्य संकुल के अध्यापकों से कराने के निर्देश परिषद सचिव ने दिए हैं। परीक्षाफल के आधार पर रिपोर्ट कार्ड बनाकर छात्र-छात्राओं को 31 मार्च को वितरित किया जाएगा। 

Virtual Counsellor