ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUP Police SI Result : योगी सरकार की बड़ी घोषणा से मिले यूपी पुलिस एसआई रिजल्ट जल्द जारी होने के संकेत

UP Police SI Result : योगी सरकार की बड़ी घोषणा से मिले यूपी पुलिस एसआई रिजल्ट जल्द जारी होने के संकेत

UP Police SI Result : सीएम योगी ने गुरुवार को ऐलान किया कि राज्य के युवाओं को 100 दिन में 10 हजार नौकरियां दी जाएंगी। इस बैठक में यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अध्यक्ष मौजूद थे।

UP Police SI Result : योगी सरकार की बड़ी घोषणा से मिले यूपी पुलिस एसआई रिजल्ट जल्द जारी होने के संकेत
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 01 Apr 2022 04:17 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Police SI Result : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की एक बड़ी घोषणा से यूपी पुलिस एसआई भर्ती परीक्षा का रिजल्ट बहुत जल्द जारी होने के संकते मिले हैं। सीएम योगी ने गुरुवार को ऐलान किया कि राज्य के युवाओं को 100 दिन में 10 हजार नौकरियां दी जाएंगी। इनमें से कुछ नौकरियां यूपी पुलिस में भी होंगी। उन्होंने यह निर्देश समस्त चयन आयोगों, बोर्डों के अध्यक्षों के साथ बैठक में दिए। इस बैठक में यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीबीपीबी) , उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग समेत विभिन्न सरकारी भर्ती एजेंसियों के अध्यक्ष मौजूद थे। बैठक के बाद यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने यूपी पुलिस में सब इंस्पेक्टर (गोपनीय) के 66 पदों असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (क्लेरिकल) के 143 पदों व असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (अकाउंट्स)  के 34 पदों पर नई भर्ती की प्रकिया शुरू कर दी। भर्ती ने इस भर्ती को आयोजित करने के लिए टेंडर को लेकर निविदाएं आमंत्रण का नोटिस किया। 

अब उम्मीद की जा रही है कि यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड एसआई व अग्निशमन द्वीतीय अधिकारी के 9534 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का परिणाम भी कुछेक दिनों में जारी कर देगा। अगले सप्ताह तक रिजल्ट के जारी होने की पूरी उम्मीद है। रिजल्ट जारी होने पर परीक्षार्थी uppbpb.gov.in पर चेक कर सकेंगे। 

UP Police Bharti 2022 : यूपी पुलिस में SI व ASI के 243 पदों पर नई भर्ती की प्रकिया शुरू, टेंडर नोटिस जारी

यूपीपीबीपीबी 9534 एसआई भर्ती 2021 परीक्षा का आयोजिन तीन चरणों में 12 नवंबर 2021 से 02 दिसंबर 2021 तक तक किया गया था। इस परीक्षा में प्रदेश के लाखों अभ्यर्थियों ने भाग लिया था।

UP Police SI Result : यूं कर सकेंगे चेक
- uppbpb.gov.in पर जाएं।
- उप निरीक्षक परिणाम संबंधी लिंक पर क्लिक करें।
- अपना रोल नंबर व जन्मतिथि डालकर सब्मिट करें। रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।

लिखित परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) व शारीरिक मापतौल परीक्षा (पीएमटी) के लिए बुलाया जाएगा। पीईटी और पीएमटी के चरण केवल क्वालिफाइंग होंगे। लिखित परीक्षा का रिजल्ट आने के बाद जल्द ही पीएसटी पीईटी शुरू होंगे। 

शारीरिक दक्षता परीक्षा 
पुरुष अभ्यर्थियों के लिए - 4.8 किमी की दौड़ 28 मिनट में पूरी करनी होगी।
महिला अभ्यर्थियों के लिए - 2.4 किमी की दौड़ 16 मिनट में पूरी करनी होगी।

पीएसटी में ये चीजें होंगी चेक
कद-काठी संबंधी योग्यता 
ऊंचाई 
सामान्य, ओबीसी व एससी वर्ग के लिए - कम से कम 168 सेमी
एसटी वर्ग के लिए - 160 सेमी

सीना 
सामान्य, ओबीसी व एससी वर्ग के लिए - बिना फुलाए 79 सेमी और फुलाकर 84 सेमी
एसटी वर्ग के लिए - बिना फुलाए 77 सेमी और फुलाकर 82 सेमी
ध्यान रहे कि कम से कम 5 सेमी सीने का फुलाव अनिवार्य है।

जानें न्यूनतम मार्क्स का नियम
नियमों के मुताबिक ऑनलाइन लिखित परीक्षा के प्रत्येक विषय में 35 प्रतिशत अंक और कुल 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने में नाकाम रहने वाले अभ्यर्थी भर्ती के पात्र नहीं होंगे। जहां कहीं भी अंक शब्द आएगा, उसका मतलब नॉर्मलाइज्ड अंक से होगा। यानी परीक्षा में हिस्सा लेने वाले सभी अभ्यर्थियों के प्रत्येक विषय में मूल प्राप्तांकों का नॉर्मलाइजेशन करने के बाद जिन अभ्यर्थियों के अंक प्रश्न पत्र के हर विषय में 35 प्रतिशत तथा चारों विषयों में कुल 50 प्रतिशत नहीं होंगे, वे अभ्यर्थी चयन प्रक्रिया के आगले चरण में हिस्सा लेने के लिए पात्र नहीं होंगे। भर्ती बोर्ड प्रश्न पत्र के चार विषयों में से प्रत्येक विषय में अभ्यर्थियों द्वारा प्राप्त मूल अंकों का सबसे पहले नॉर्मलाइजेशन करेगा और फिर कुल नॉर्मलाइज्ड मार्क्स की गणना सभी चारों विषयों के नॉर्मलाइज्ड अंकों को जोड़कर की जाएगी। 

इन्हें दी वरीयता
जिन अभ्यर्थियों के पास डोएक (DOEACC), नाइलिट (NIELIT) सोसायटी से कंप्यूटर में ओ लेवल का सर्टिफिकेट होगा, उन्हें चयन के दौरान प्रेफरेंस दिया जाएगा। इसके अलावा प्रादेशिक सेना में कम से कम दो साल की अवधि तक सेवा करने वाले अभ्यर्थियों को भी चयन में वरीयता दी जाएगा। यहीं नहीं, जिन अभ्यर्थियों के पास एनसीसी का बी सर्टिफिकेट है, उन्हें अन्य समान अंक वाले अभ्यर्थियों से ऊपर रखा जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें