DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  यूपी पुलिस भर्ती 2021 : जानें UPPRPB एसआई परीक्षा पास करने के टिप्स

करियरयूपी पुलिस भर्ती 2021 : जानें UPPRPB एसआई परीक्षा पास करने के टिप्स

राहुल देशवाल,नई दिल्लीPublished By: Pankaj Vijay
Wed, 28 Apr 2021 06:44 PM
यूपी पुलिस भर्ती 2021 : जानें UPPRPB एसआई परीक्षा पास करने के टिप्स

UP Police SI Recruitment 2021 : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ( UPPRPB या UPPBPB ) की ओर से निकाली गई यूपी पुलिस में सब-इंस्पेक्टर (एसआई) की 9534 वैकेंसी के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है। यूपी पुलिस में दारोगा बनने का सपना पूरा करने के लिए आपको अभी से परीक्षा की तैयारी में जुट जाना चाहिए। तैयारी के लिए आपको कम से कम 5 माह की रणनीति बनानी होगी। यहां पढ़ें तैयारी के सेक्शन वाइज टिप्स- 

सामान्य हिन्दी सेक्शन
यह काफी स्कोरिंग सेक्शन है। 40 प्रश्न आएंगे। अगर छोटी-छोटी गलती न की जाएं तो अऩ्य सेक्शन की तुलना में यह आसान है। पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों की प्रैक्टिस से इस सेक्शन का अच्छा अभ्यास होगा। कई बार प्रश्न दोहराये जाते हैं।

लॉ व संविधान का सेक्शन 
इसमें अच्छे नंबर हासिल करने के लिए कानून विषय की अच्छी जानकारी हासिल करें। संविधान के महत्वपूर्ण अनुच्छेद व कानून की अहम धाराओं को समझें। इस सेक्शन की तैयारी के नोट्स बनाएं। इन्हें नियमित तौर पर रिवाइज करें। इस सेक्शन से 24 प्रश्न आएंगे। 

जनरल नॉलेज सेक्शन 
इसमें 16 प्रश्न आएंगे। जीके व करंट अफेयर विषय का कोई फिक्स सिलेबस नहीं है। रोजना न्यूजेपपर पढ़ने की आदत डालें। राजनीति, आर्थिक, खेल समेत हर क्षेत्र की राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय घटनाओं पर नजर रखें। 

न्यूमेरिकल एंड मेंटल एबिलिटी सेक्शन 
इससे परीक्षार्थी की प्रोब्लम सोल्विंग व मैथमेटिकल योग्यता चेक की जाएगी। 10वीं के स्तर के मैथ्स के प्रश्न होंगे। 40 प्रश्न आएंगे। इसमें अच्छा करने के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करें। फॉर्मूले और शॉर्ट ट्रिक्स पता होनी चाहिए। स्पीड तेज करने के लिए मॉक टेस्ट से अभ्यास करें। 

मेंटल एप्टीट्यूड टेस्ट/ इंटेलिजेंस क्वॉशेंट टेस्ट/रीजनिंग टेस्ट सेक्शन 
इस सेक्शन के 40 प्रश्नों से उम्मीदवार की मेंटल एबिलिटी परखी जाएगी। ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस और एग्जाम के वक्त तनाव मुक्त दिमाग रहने से इसमें अच्छे मार्क्स हासिल होंगे। पिछले सालों के प्रश्न पत्र करने से आपको ज्यादा से ज्यादा टाइप व पैटर्न पता चलेंगे। 

- मॉक टेस्ट और पिछले सालों के प्रश्न पत्र ज्यादा से ज्यादा हल करें। 
- अपनी कमजोरी और ताकत पहचानें। कमजोरी पर काम करें। 
- पढ़ाई के समय नोट्स बनाएं। इससे अंतिम दिनों में रिविजन कम समय में हो जाएगी। 
- परीक्षा में आसान प्रश्न को पहले करें। जो प्रश्न ज्यादा समय लेते हैं, उन्हें बाद में हल करें। 

परीक्षा के अंतिम दिनों में नया टॉपिक न पढ़ें। रिविजन पर फोकस करें। तनाव से दूर रहें। 

(लेखक राहुल देशवाल सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को कोचिंग देते हैं। यह उनके निजी विचार हैं।)

संबंधित खबरें