ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUP Police SI Exam 2021: एसटीएफ ने अलीगढ़ से पुलिस दरोगा भर्ती परीक्षा का सॉल्वर गैंग पकड़ा, 3 गिरफ्तार

UP Police SI Exam 2021: एसटीएफ ने अलीगढ़ से पुलिस दरोगा भर्ती परीक्षा का सॉल्वर गैंग पकड़ा, 3 गिरफ्तार

UP Police SI Exam 2021: एसटीएफ मेरठ व अलीगढ़ पुलिस की संयुक्त टीम ने शुक्रवार को पुलिस दरोगा भर्ती परीक्षा में संलिप्त ऑनलाइन सिस्टम हैकिंग गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है।...

UP Police SI Exam 2021: एसटीएफ ने अलीगढ़ से पुलिस दरोगा भर्ती परीक्षा का सॉल्वर गैंग पकड़ा, 3 गिरफ्तार
कार्यालय संवाददाता,अलीगढ़Fri, 26 Nov 2021 08:58 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

UP Police SI Exam 2021: एसटीएफ मेरठ व अलीगढ़ पुलिस की संयुक्त टीम ने शुक्रवार को पुलिस दरोगा भर्ती परीक्षा में संलिप्त ऑनलाइन सिस्टम हैकिंग गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों के पास से स्कूल की कम्प्यूटर लैब को हैक करने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले कम्प्यूटर सिस्टम, इंटरनेट साम्रगी समेत अन्य उपकरण बरामद किये। तीनों आरोपियों से देर शाम तक पूछताछ जारी रही।

अपर पुलिस महानिदेशक एसटीएफ की ओर से एसटीएफ टीमों को ऑनलाइन प्रचलित उप निरीक्षक पुलिस भर्ती की परीक्षाओं में सिस्टम हैक करने, सॉल्वर बैठाकर परीक्षा कराने की शिकायत मिलने के बाद सतर्कता बरतने के निर्देश जारी किये थे। इसी क्रम में सर्विलांस व मुखिबिर की सूचना पर मेरठ एसटीएफ की टीम गुरुवार की रात अलीगढ़ पहुंचकर डेरा डाल लिया। टीम के निरीक्षक रविंद्र कुमार, उप निरीक्षक संजय कुमार टीम को लेकर थाना बन्नादेवी क्षेत्र के सारसौल चौराहा पहुंचे और मुखबिर से मिले इनपुट के आधार पर तह तक पहुंचने के प्रयास तेज कर दिये। इस दौरान टीम ने देखा कि थाना बन्नादेवी पुलिस निरीक्षक सुभाष सिंह कठेरिया के साथ इसी गिरोह को पकड़ने में पहले से जुटी है। दोनों टीमों ने संयुक्त टीम बनाकर खैर बाइपास स्थित महर्षि गौतम इंटर कॉलेज के पास स्थित एक मकान पर छापा मारा। टीम ने वहां देखा कि मकान में कम्प्यूटर स्थापित कर स्कूल की कम्प्यूटर लैब को हैक करने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए इंटरनेट व कम्प्यूटर स्थापित कर स्कूल से कनेक्ट करने काम जारी था। टीम ने मौके से दीपक उर्फ जीतू पुत्र दलीप सिंह निवासी सुरक्षा विहार, अलीगढ़, मकान स्वामी राजवीर सिंह पुत्र प्रेमपाल सिंह निवासी मोहल्ला गायत्री नगर खैर बाइपास रोड, अलीगढ़ व हिमांशु कुमार पुत्र सतीश कुमार निवासी ग्राम कोटा मुरादनगर थाना भगवानपुर जिला हरिद्वार को हिरासत में ले लिया। तीनों आरोपियों को थाना बन्नादेवी लाकर घंटों पूछताछ की गई। जिसमें उन्होंने स्वीकार किया कि वह स्कूल की कम्प्यूटर लैब को हैक कर अभ्यर्थियों का प्रश्न पत्र सॉल्व करने की योजना बना रहे थे। पूछताछ में तीनों ने बताया कि उन्होंने शुक्रवार से परीक्षा में प्रश्न पत्र सॉल्व कराने की योजना बनायी थी। पुलिस की तीनों आरोपियों से देर रात तक पूछताछ जारी रही।

इन धाराओं में हुआ मुकदमा
-आरोपियों पर 120 बी, 420, 468, 471, 72ए आईटी एक्ट समेत अन्य धाराओं में मुकदमा पंजीकृत किया गया। 

सीओ द्वितीय मोहसिन खान ने बताया कि एसटीएफ मेरठ व अलीगढ़ के थाना बन्नादेवी पुलिस की संयुक्त टीम ने पुलिस दरोगा भर्ती परीक्षा में संलिप्त ऑनलाइन सिस्टम हैकिंग गिरोह का खुलासा करते हुए तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। अन्य आरोपियों की तलाश की जा रही है। आरोपी स्कूल की लैब को हैक कर प्रश्न पत्र सॉल्व कराने का प्रयास कर रहे थे।

Virtual Counsellor