Thursday, January 27, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरUP Police SI Exam 2021 : UPPRPB ने बताया किस फॉर्मूले से दिए जाएंगे यूपी पुलिस एसआई भर्ती परीक्षा के मार्क्स

UP Police SI Exam 2021 : UPPRPB ने बताया किस फॉर्मूले से दिए जाएंगे यूपी पुलिस एसआई भर्ती परीक्षा के मार्क्स

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPankaj Vijay
Tue, 09 Nov 2021 09:16 PM
UP Police SI Exam 2021 : UPPRPB ने बताया किस फॉर्मूले से दिए जाएंगे यूपी पुलिस एसआई भर्ती परीक्षा के मार्क्स

इस खबर को सुनें

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ( यूपीपीआरपीबी ) ने एक बार फिर नोटिस जारी कर उम्मीदवारों को बताया है कि ऑनलाइन लिखित परीक्षा में अभ्यर्थियों के मार्क्स के नॉर्मलाइजेशन के लिए ईक्यू परसेंटाइल मेथड ( equi percentile method ) अपनाया जाएगा। बोर्ड ने कहा है कि 12 नवंबर से 2 दिसंबर के बीच तीन चरणों में 54 शिफ्टों में परीक्षाएं होंगी जिसमें 54 प्रश्न पत्र आएंगे। इन प्रश्न पत्रों के अलग-अलग डिफिकल्टी लेवल को एक समान स्तर पर लाने के लिए मार्क्स नॉर्मलाइजेशन किया जाएगा जिसके लिए ईक्यू परसेंटाइल मेथड अपनाया जाएगा। बोर्ड ने कहा है कि ऐसा पहले भी होता रहा है। 25 फरवरी को जारी नोटिफिकेशन में इस फॉर्मूले का विस्तृत विवरण दिया गया है। 

इसके अलावा बोर्ड ने तीनों फेज के अभ्यर्थियों की परीक्षा तिथियां और उनके परीक्षा शहर की सूची जारी कर दी है। यूपी पुलिस एसआई भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर यह चेक कर सकते हैं कि उनकी परीक्षा किस तिथि को और किसी शहर में है। यूपीपीआरपीबी ने नोटिस जारी कहा है कि परीक्षा 12 नवंबर 2021 से 2 दिसंबर 2021 के बीच तीन चरणों में होगी। पहला चरण 12 से 17 नवंबर, दूसरा चरण 20 से 25 नवंबर और तीसरा चरण 27 नवंबर से 2 दिसंबर तक होगा। परीक्षा तीन शिफ्टों में होगी। पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से 11 बजे तक, दूसरी 12.30 बजे से 2.30 बजे और तीसरी 4 बजे से 6 बजे तक होगी। 

अगर किसी तकनीकी समस्या से परीक्षा तिथि या पाली में किसी केंद्र पर आयोजित नहीं हो पाती है तो ऐसे केंद्र की परीक्षा 3 दिसंबर 2021 को होगी। 

इस भर्ती के लिए 15 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। इस भर्ती परीक्षा से यूपी पुलिस में एसआई के 9534 पद भरे जाएंगे। अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र में अपने साथ अपना एडमिट कार्ड व ऑरिजनल फोटो आईडी व उसकी फोटोकॉपी जरूर साथ लाएं।

epaper

संबंधित खबरें