DA Image
17 नवंबर, 2020|5:04|IST

अगली स्टोरी

यूपी पुलिस भर्ती : UPPRPB ने जेल वार्डर भर्ती परीक्षा को लेकर जारी किया अहम नोटिस

up police recruitment  upprpb

UP Police Recruitment 2020 : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने जेल वार्डर, घुड़सवार पुलिस आरक्षी व अग्निशमन विभाग में फायरमैन के 5085 पदों पर भर्ती के लिए होने वाली ऑफलाइन लिखित परीक्षा को लेकर अहम नोटिस जारी किया है। यह लिखित परीक्षा 19 दिसंबर, 2020 और 20 दिसंबर 2020 को आयोजित होगी। बोर्ड ने ताजा नोटिस में कहा है कि यह भर्ती परीक्षा आगरा, कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, बरेली, मेरठ, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद में स्थिति 401 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगी। नोटिस में कहा गया है कि जल्द ही uppbpb.gov.in पर परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। अभ्यर्थी समय-समय पर वेबसाइट चेक करते रहें। 

इस भर्ती के तहत पुरुष जेल वार्डर के 3012 व महिला जेल वार्डर के 626 पदों, घुड़सवार पुलिस में सिपाही के 102 पदों तथा अग्निशमन विभाग में फायरमैन के 2065 पदों पर सीधी भर्ती निकाली गई थी। 

पहले बोर्ड ने भर्ती परीक्षा सितंबर में कराने की योजना बनाई थी लेकिन कोरोना महामारी के चलते इसमें देरी हुई। 

up police recruitment

चयन प्रक्रिया
लिखित परीक्षा 300 अंकों की होगी जिसमें मल्टीपल च्वॉइस प्रश्न आएंगे। नेगेटिव मार्किंग होगी। लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को दस्तवेजों की जांच और शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के लिए बुलाया जाएगा। पीईटी में सफल उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा में प्राप्त मार्क्स के आधार पर मेरिट लिस्ट बनेगी। कोई वेटिंग लिस्ट जारी नहीं होगी। 

जल्द जारी होगा यूपी पुलिस एसआई भर्ती का नोटिफिकेश
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने पुलिस में 18912 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसकी परीक्षा आगामी महीनों में कराई जाएगी। इसमें सबसे ज्यादा 9534 पद पुलिस सब इंस्पेक्टर, प्लाटून कमांडर पीएसी व अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के हैं। बोर्ड के अध्यक्ष आरके विश्वकर्मा ने बताया कि पुलिस सब इंस्पेक्टर, प्लाटून कमांडर पीएसी व अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के 9534 और पुलिस सब इंस्पेक्टर (गोपनीय), सहायक पुलिस सब इंस्पेक्टर (लिपिक) व सहायक उप निरीक्षक (लेखा) के 1329 पदों पर सीधी भर्ती के लिए कार्यदायी संस्था के चयन की कार्रवाई पूरी कर ली गई है। एमओयू को अनुमोदन के लिए शासन के पास भेजा गया है। अनुमोदन के बाद परीक्षा का कार्यक्रम जारी किया जाएगा। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UP Police Recruitment : UPPRPB release important notice on Jail Warder Exam admit card check up police bharti updates