ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUP Police : यूपी पुलिस में समूह ‘ग’ एसआई, एएसआई पदों भर्ती का कार्यक्रम जारी, जानिए परीक्षा पैटर्न

UP Police : यूपी पुलिस में समूह ‘ग’ एसआई, एएसआई पदों भर्ती का कार्यक्रम जारी, जानिए परीक्षा पैटर्न

UPPBPB: यूपी पुलिस ने ग्रुप सी पदों जैसे- सब इंस्पेक्टर व सहायक सब इंस्पेक्टर की 921 रिक्तियों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। यूपी पुलिस की इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जनवरी के

UP Police  : यूपी पुलिस में समूह ‘ग’ एसआई, एएसआई पदों भर्ती का कार्यक्रम जारी, जानिए परीक्षा पैटर्न
Alakha Singhप्रमुख संवाददाता,लखनऊFri, 29 Dec 2023 03:08 PM
ऐप पर पढ़ें

UPPBPB UP Police SI, ASI Recruitment: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने पुलिस सब इंस्पेक्टर (गोपनीय), पुलिस सहायक सब इंस्पेक्टर (लिपिक) और पुलिस सहायक सब इंस्पेक्टर (लेखा) के 921 पदों पर सीधी भर्ती के लिए सात जनवरी से आनलाइन आवेदन आमंत्रित किया है। बोर्ड ने समूह ‘ग’ के इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया का पूरा कार्यक्रम शुक्रवार को जारी किया। बोर्ड के अनुसार एसआई, एएसआई पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 7 जनवरी 2024 से शुरू होगा। यूपी पुलिस एसआई, एएसआई के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://uppbpb.gov.in/ पर जाकर किए जा सकेंगे। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन और शुल्क जमा होने की अंतिम तिथि 28 जनवरी 2024 है। शुल्क समायोजन एवं आवेदन में संशोधन की अंतिम तिथि 30 जनवरी 2024 होगी। कुल रिक्त 921 पदों में से 268 पद पुलिस सब इंस्पेक्टर (गोपनीय), 449 पद पुलिस सहायक सब इंस्पेक्टर (लिपिक) और 204 पद पुलिस सहायक सब इंस्पेक्टर (लेखा) के हैं। इन तीनों पदों पर भर्ती के लिए पुरुष एवं महिला अभ्यर्थी पात्र होंगे। परीक्षा के पूर्व किसी भी समय रिक्तियों की संख्या परिवर्तित की जा सकती है। इस भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपये निर्धारित किया गया है।

ऑनलाइन लिखित परीक्षा 400 अंकों की:
भर्ती के लिए 400 अंकों की ऑनलाइन लिखित परीक्षा कराई जाएगी। इसमें सामान्य हिंदी व कंप्यूटर ज्ञान पर 100 अंक, सामान्य जानकारी व सामयिक विषयों पर 100 अंक, संख्यात्मक एवं मानयिक योग्यता परीक्षा पर 100 अंक और मानसिक अभिरुचि परीक्षा, बुद्धिलब्धि परीक्षा व तार्किक परीक्षा पर 100 अंक होंगे। लिखित परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों के अभिलेखों की जांच के बाद शारीरिक मानक परीक्षण और कंप्यूटर टाइपिंग एवं आशुलिपि परीक्षा की होगी। भूतपूर्व सैनिकों को पांच, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के आश्रितों को दो प्रतिशत तथा महिलाओं को 20 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण दिया जाएगा।

वेतनमान - 
पुलिस उप निरीक्षक समूह 'ग' - 9300 - 34800 रुपए। ग्रेड पे 4200 के साथ 112400 रुपए तक।
पुलिस सहायक उप निरीक्षक (लिपिक/लेखा)  समूह 'ग' - 5200 - 20200 रुपए। ग्रेड पे 2800 के साथ 93300 रुपए तक।

ऐसे भरें यूपी पुलिस भर्ती का आवेदन फॉर्म :
यूपी पुलिस एसआई, एएसआई के लिए ऑनलाइन आवेदन 7 जनवरी 2024 से शुरू होंगे। अभ्यर्थी यहां दिए जा रहे आसान स्टेप्स से आवेदन कर सकेंगे।
- वेबसाइट https://uppbpb.gov.in पर जाएं।
- होम पेज पर दिख रहे आवेदन हेजु Link पर क्लिक करें।
- इसके बाद संबंधित बद के लिए Candidate's Registration लिंक पर क्लिक कर अपना रजिस्ट्रेशन कराएं।
- यूपी पुलिस भर्ती विज्ञापन में दी गई शर्तों को ध्यान से पढ़ें और आवेदन करें।
- आवेदन शुल्क जमा कराएं। डेबिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के जरिए शुल्क जमा कराया जा सकता है।
- किसी प्रकार की असुविधा होने पर हेल्पलाइन नंबर 044- 47749010 पर कॉल कर सकते हैं। 

UP Police SI, ASI Recruitment 2023 Notification Link

Virtual Counsellor