DA Image
25 नवंबर, 2020|8:50|IST

अगली स्टोरी

यूपी पुलिस भर्ती : UPPRPB ने दिया जेल वार्डर, फायरमैन, कांस्टेबल पोस्ट प्रेफरेंस बदलने का मौका, ये रहा Direct Link

up police recruitment

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ( यूपीपीआरपीबी ) ने जेल वार्डर, फायरमैन और कांस्टेबल घुड़सवार पुलिस के पदों पर सीधी भर्ती के लिए होने वाली ऑफलाइन लिखित परीक्षा से पहले पोस्ट प्रेफरेंस बदलने का ऑप्शन खोला है। बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर नोटिस जारी कर इसकी सूचना दी है। बोर्ड ने कहा है कि जिन अभ्यर्थियों ने सभी पदों ( जेल वार्डर, फायरमैन और कांस्टेबल घुड़सवार पुलिस) के लिए आवेदन किया है, उन्हें पदों का आवंटन उनके प्राप्तांकों के श्रेष्ठता और पदों की वरीयता क्रम (मेरिट कम ऑर्डर ऑफ प्रेफरेंस) के आधार पर किया जाएगा। ऐसे अभ्यर्थियों को तीन पदों, महिलाओं एवं पुरुषों के लिए जेल वार्डर, फायरमैन (पुरुष) एवं कांस्टेबल घुड़सवार पुलिस के सापेक्ष अपना वरीयता क्रम का चुनाव करना जरूरी है। 

अभ्यर्थी अपना वरीयता क्रम बोर्ड की वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर या नीचे दिए गए Direct Link पर क्लिक कर 10 दिसंबर 2020 तक बदल सकते हैं। 

Direct Link

अगर अभ्यर्ती 10 दिसंबर 2020 तक वरीयता क्रम का चुनाव नहीं करते हैं तो बोर्ड द्वारा तय किया गया पदों की वरीयता का क्रम ये होगा - 1. फायरमैन. 2. जेल वार्डर 3. कांस्टेबल घुड़सवार पुलिस । 

यूपी पुलिस जेल वार्डर, फायरमैन और कांस्टेबल घुड़सवार पुलिस भर्ती परीक्षा का आयोजन 19 और 20 दिसंबर को दो शिफ्ट में उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में कराया जाएगा। 

परीक्षा उत्तर प्रदेश के 10 जिलों में कराई जाएगी। इन जिलों में कुल 401 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा केंद्र आगरा, कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, बरेली, मेरठ, गौतमबुद्धनगर व गाजियाबाद में बनाए गए हैं। अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र शीघ्र ही बोर्ड की वेबसाइट के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा।

इस भर्ती में जेल वार्डर के 3638 पद (3012 पुरुष एवं 628 महिला), कांस्टेबल घुड़सवार पुलिस के 102 पद तथा अग्निशमन विभाग में फायरमैन के 2085 पद शामिल हैं। ये पद वर्ष 2016 में विज्ञापित किए गए थे और आनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए थे। लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को दस्तावेजों की जांच और शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के लिए बुलाया जाएगा। पीईटी में सफल उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट बनेगी। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UP Police Recruitment 2020: uppbpb activated Jail Warder Fireman constable constable option link check admit card updates