ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरयूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2019: कुछ फेल उम्मीदवारों की चमक सकती है किस्मत, जानिए कैसे

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2019: कुछ फेल उम्मीदवारों की चमक सकती है किस्मत, जानिए कैसे

up police constable result UPPRPB 49568 posts: यूपी पुलिस में सिपाही की 49568 भर्ती के लिए हुई लिखित परीक्षा में कुछ फेल उम्मीदवारों की किस्मत भी चमक सकती है। ऐसे उम्मीदवारों को मौका मिल सकता है...

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2019: कुछ फेल उम्मीदवारों की चमक सकती है किस्मत, जानिए कैसे
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 27 Nov 2019 12:19 PM
ऐप पर पढ़ें

up police constable result UPPRPB 49568 posts: यूपी पुलिस में सिपाही की 49568 भर्ती के लिए हुई लिखित परीक्षा में कुछ फेल उम्मीदवारों की किस्मत भी चमक सकती है। ऐसे उम्मीदवारों को मौका मिल सकता है जिनका चयन चंद नंबर से नहीं हो पाया। यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने 16 नवंबर 2018 को कराई गई लिखित परीक्षा में सफल पाए गए अभ्यर्थियों में से कुल वैकेंसी की संख्या को देखते हुए मेरिट के आधार पर 2.5 गुना ज्यादा यानी 1,23,921 अभ्यर्थियों को शैक्षिक एवं अन्य अभिलेखों (डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन - डीवी) की जांच और शारीरिक मानक परीक्षण (फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट- पीएसटी) के लिए बुलाया है। यहां यह ध्यान देने की जरूरत है कि बोर्ड ने अपने नोटिस कहा है कि अगर अपेक्षित संख्या में अभ्यर्थी  डीवी व पीएसटी में सफल नहीं होते हैं तो मेरिट के आधार पर अन्य अभ्यर्थियों को भी अभिलेखों की जांच (डीवी) एवं शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) के लिए बुलाया जाएगा। 

ऐसे में माना जा सकता है कि अगर चयनित हुए 1,23,921 अभ्यर्थियों में से काफी ज्यादा उम्मीदवार डीवी व पीएसटी में फेल होते हैं तो मेरिट में कुछ अंक से पीछे छूटे उम्मीदवारों को भी मौका मिल सकता है। 

UPSC इंटरव्यू : जेब से निकल रहा था रूमाल, पूछा - What is That मिस्टर, जानें जवाब

कुल वैकेंसी 49568 है। कुल पदों में से 31360 पद नागरिक पुलिस में सिपाही एवं 18208 पद पीएसी में सिपाही के हैं।

यूपी पुलिस 49568 कांस्टेबल भर्ती 2018 की लिखित परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवारों (रोल नं. D-01 से D-05 तक) के आगामी डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन (DV) और शारीरिक मानक परीक्षण (PST) के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। यूपीपीबीपीबी ने इसके साथ ही इन उम्मीदवारों के डीवी और पीएसटी की आयोजित होने की डेट शीट शेड्यूल भी जारी कर दिया है। डीवी और पीएसटी 28 नवंबर, 2019 से शुरू होंगे। ये 3 दिसंबर तक चलेगें। इसके बाद के चरणों की परीक्षा की तिथि बाद में जारी की जाएगी। 

49568 Constable: D-01 से D-05 तक के उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी

पीईटी में पास उम्मीदवारों के लिखित परीक्षा में प्राप्तांक, प्रत्येक श्रेणी के अभ्यर्थियों की चयन सूची आरक्षण नीति को ध्यान में रखते हुए जारी की जाएगी। यानी मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा में प्राप्तांकों के आधार पर बनेगी। पीईटी में पास होने वाले उन उम्मीदवारों के जॉब पाने के चांस होंगे जिनके लिखित परीक्षा में अच्छे मार्क्स हैं। 

Virtual Counsellor