ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरयूपी पुलिस भर्ती : थंब इम्प्रेशन, लंबाई और हस्ताक्षर के मिलान से हुआ खुलासा

यूपी पुलिस भर्ती : थंब इम्प्रेशन, लंबाई और हस्ताक्षर के मिलान से हुआ खुलासा

UP Police Constable Recruitment 2019: पुलिस लाइन में यूपी पुलिस सिपाही भर्ती वेरीफिकेशन के दौरान मंगलवार को एक सॉल्वर और एक अभ्यर्थी को पकड़ लिया गया। अभ्यर्थी बीएसएफ के रिटायर जवान का बेटा है। भीड़ का...

यूपी पुलिस भर्ती : थंब इम्प्रेशन, लंबाई और हस्ताक्षर के मिलान से हुआ खुलासा
वरिष्ठ संवाददाता,कानपुरWed, 18 Dec 2019 01:14 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Police Constable Recruitment 2019: पुलिस लाइन में यूपी पुलिस सिपाही भर्ती वेरीफिकेशन के दौरान मंगलवार को एक सॉल्वर और एक अभ्यर्थी को पकड़ लिया गया। अभ्यर्थी बीएसएफ के रिटायर जवान का बेटा है। भीड़ का फायदा उठाकर एक अन्य अभ्यर्थी और एक सॉल्वर फरार हो गए। फर्जीवाड़े का खुलासा थंब इम्प्रेशन, लंबाई और हस्ताक्षर के मिलान के बाद हुआ। दोनों को गिरफ्तार करके कोतवाली थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।

पुलिस लाइन में संदेह होने पर धरे गए, एक अन्य अभ्यर्थी व एक सॉल्वर फरार
एसपी ट्रैफिक सुशील कुमार ने बताया कि पुलिस लाइन में नौ जोन के अभ्यर्थियों का वेरीफिकेशन और नाप-जोख चल रही है। झांसी के एसीएम अशोक कुमार ओर निरीक्षक मोहम्मद नफीस सिद्दीकी की टीम जांच कर रही थी, तभी उन्हें दो लोगों पर संदेह हुआ। पूछताछ के बाद अलीगढ़ निवासी बीएसएफ के रिटायर जवान जवाहर सिंह के बेटे पंकज चौधरी को दबोच लिया गया। बिहार शेखपुरा के थाना करेंडे निवासी सॉल्वर विनोद कुमार को भी पकड़ लिया गया।

दो हो गए फरार 
इस बीच, फिरोजाबाद निवासी सॉल्वर सोनू और अभ्यर्थी शिवकुमार फरार हो गए। पंकज चौधरी को लंबाई व थंब इम्प्रेशन मिलान और विनोद कुमार को हस्ताक्षर व थंब इम्प्रेशन मिलान में पकड़ा गया। कोतवाली इंस्पेक्टर कौशल कुमार दीक्षित ने बताया कि दो को गिरफ्तार किया गया है और फरार दो आरोपियों की तलाश की जा रही है। पूरे गिरोह का पता लगाया जा रहा है।

इसलिए अभ्यर्थी व सॉल्वर साथ आए
वेरीफिकेशन और नाप-जोख में फंसने के डर से दोनों अभ्यर्थियों के साथ सॉल्वर भी आए थे। हस्ताक्षर व थंब इम्प्रेशन के वक्त सॉल्वर और बाकी जगह पर अभ्यर्थी खड़ा होता था। ऐसे में अभ्यर्थी व सॉल्वर लंबे और नाटे होने की वजह से महिला पुलिस कर्मी दोनों को भांप गईं। दोनों को अंदर बुलाया गया। वहां चेकिंग और वेरीफिकेशन में फर्जीवाड़ा करने पर अभ्यर्थी और सॉल्वर फंस गए।

दो सॉल्वरों ने दी दो अभ्यर्थियों की परीक्षा
सिस्टम की खामियों का फायदा उठाकर पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा दो अभ्यर्थियों की तरफ से सॉल्वरों ने दी। इसके बावजूद भर्ती बोर्ड को भनक तक नहीं लगी। बीएसएफ जवान के बेटे पंकज चौधरी की जगह लिखित परीक्षा सॉल्वर सोनू ने दी थी। आवेदन फॉर्म में हस्ताक्षर पंकज के थे। पंकज और सोनू की फोटो मिक्सिंग के जरिए एक साथ लगाई गई थी। इसलिए लिखित परीक्षा के दौरान प्रवेश देने में किसी को भनक तक नहीं लगी। उधर अलीगढ़ के शिवकुमार की परीक्षा बिहार के सॉल्वर किसान के बेटे विनोद कुमार ने दी। एसपी ट्रैफिक सुशील कुमार ने बताया कि मामला गंभीर है। पूरी जानकारी भर्ती बोर्ड को भेजी जा रही है। एक बार फिर से सभी का वेरीफिकेशन और जांच कराई जाएगी।

 गिरोह से जुड़ा है विनोद कुमार, कई परीक्षाएं दीं 
विनोद गिरोह के लिए काम करता है। परीक्षाओं में सॉल्वर बैठाने वाले बिहार के राहुल और अलीगढ़ के गुड्डू शर्मा के जरिए उसकी डील हुई थी। किसान पिता का बेटा विनोद बीकॉम पास है। वह करीब एक दर्जन जगह दूसरे की जगह पर परीक्षा दे चुका है। उसके गिरोह के पास करीब दो दर्जन से ज्यादा सॉल्वर हैं। इन्हें पूरे देश में भेजा जाता है। फॉर्म भरवाने से फोटो लगवाने तक का काम गिरोह कराता है। अभ्यर्थी व सॉल्वर की फोटो मिक्सिंग करके लगाई जाती है।
 
एक से डेढ़ लाख में हुए थी डील, एडवांस भी लिया 
पंकज चौधरी ने बताया कि सोनू से डेढ़ लाख रुपए में परीक्षा पास कराने की डील हुई थी। लिखित परीक्षा पास होने पर 50 हजार रुपए एडवांस भी सोनू ने लिए थे। बाकी पैसा भर्ती होने के बाद लेना था। विनोद कुमार से शिवकुमार की डील एक लाख रुपए में हुई थी। लिखित परीक्षा पास होने पर 30 हजार रुपए विनोद को एडवांस मिले थे।वेरीफिकेशन होने पर 30 और भर्ती के बाद 40 हजार रुपए मिलने थे।

Virtual Counsellor