ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUP Police Constable exam :यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा 5 लाख ने छोड़ दी, 48 लाख में से 43 लाख ही पहुंचे

UP Police Constable exam :यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा 5 लाख ने छोड़ दी, 48 लाख में से 43 लाख ही पहुंचे

upprpb upp up police exam : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोमोशन बोर्ड की ओर से यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा संपन्न हो गई है। परीक्षा 17 और 18 फरवरी को आयोजित की गई है। बताया जा रहा है कि

UP Police Constable exam :यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा 5 लाख ने छोड़ दी, 48 लाख में से 43 लाख ही पहुंचे
Anuradha Pandeyलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 19 Feb 2024 08:17 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Police Constable Question Paper -उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोमोशन बोर्ड की ओर से यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा संपन्न हो गई है। परीक्षा 17 और 18 फरवरी को आयोजित की गई है। बताया जा रहा है कि इस परीक्षा को 5 लाख 3 हजार उम्मीदवारों ने छोड़ दिया है। आपको बता दें कि इस परीक्षा के लिए 48 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। आपको बता दें कि प्रदेश की यह बड़ी भर्ती परीक्षा की। इस परीक्षा को उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोमोशन बोर्ड की डीजी ने भर्ती का महाकुंभ बताया था, क्योंकि इतनी बड़ी संख्या में अभ्यार्थी इसमें शामिल हो रहे थे। इससे पहले इतनी अधिक संख्या के उम्मीदवारों के लिएआयोजित होने वाली यह पहली बड़ी पुलिस भर्ती परीक्षा है।

टाइम्स ऑफ इंडिया वेबसाइट की खबर के अनुसार परीक्षा में सिर्फ 43 लाख उम्मीदवार ही शामिल हुए। आंकड़ों के अनुसार एग्जाम दो शिफ्टों में दो दिन होना था, इसके लिए राज्यभर में 2385 परीक्षा केंद्र 75 जिलों में बनाए गए थे। परीक्षा के पहले दिन मानें तो 17 फरवरी को 12.04 एडमिट कार्ड जारी किए गए। ने एग्जाम दिया और एग्जाम के लिए पहली शिफ्ट में 11.04 लाख और दूसरी शिफ्ट में 11.01 लाख शामिल हुए। 

इसके बाद 18 फरवरी की परीक्षा में पहली शिप्ठ में 10.7 लाख पहली शिफ्ट में शामिल हुए और इसके बाद दूसरी शिफ्ट में 10.3 लाख उम्मीदवार शामिल हुए। अकेले नोएडा, गाजियाबाद से इस भर्ती के लिए 1.5 लाख उम्मीदवार शामिल हुए। इतनी अधिक संख्या में उम्मीदवारों के एग्जाम छोड़ने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। 

अब आंसर की की तैयारी
अब उम्मीदवारों को इसकी आंसर की का इंतजार है। आंसर की उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in से डाउनलोड की जा सकेगी। कुल मिलाकर अब उम्मीदवार नतीजों का इंतजार कर रहे हैं। नतीजे जारी होने से पहले आंसर की और फिर फाइनल आंसर की जारी की जाएगी।

Virtual Counsellor