ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरयूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती : नकल की आशंका में परीक्षा केंद्रों की स्क्रूटनी, 245 की जगह 126 सेंटरों पर ही होगा एग्जाम

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती : नकल की आशंका में परीक्षा केंद्रों की स्क्रूटनी, 245 की जगह 126 सेंटरों पर ही होगा एग्जाम

यूपी पुलिस की सिपाही भर्ती 2024 की परीक्षा से पहले ही नकल माफियाओं की सांठगांठ सामने आने लगी है। नकल माफिया डॉ. केएल पटेल गैंग की सेटिंग की शिकायत पर परीक्षा केंद्रों की स्क्रूटनी की गई है।

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती : नकल की आशंका में परीक्षा केंद्रों की स्क्रूटनी, 245 की जगह 126 सेंटरों पर ही होगा एग्जाम
Pankaj Vijayवरिष्ठ संवाददाता,प्रयागराजTue, 13 Feb 2024 05:33 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी पुलिस की सिपाही भर्ती 2024 की परीक्षा से पहले ही नकल माफियाओं की सांठगांठ सामने आने लगी है। नकल माफिया डॉ. केएल पटेल गैंग की सेटिंग की शिकायत पर परीक्षा केंद्रों की स्क्रूटनी की गई है। गंगापार के अलावा यमुनापार में भी कई परीक्षा केंद्रों को ब्लैक लिस्टेड किया गया है। अब 245 परीक्षा केंद्रों की जगह 126 सेंटरों पर ही परीक्षा आयोजित की जाएगी। स्क्रूटनी में कुल 119 सेंटर कम किए गए हैं। यूपी पुलिस की 60 हजार से अधिक सिपाहियों की भर्ती होनी है। 17 फरवरी से दोनों पालियों में परीक्षा होगी है। प्रयागराज में सबसे ज्यादा अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। बताया जा रहा है कि इस परीक्षा के लिए कुल 245 परीक्षा केंद्रों की सूची तैयार कर यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड को भेजा गया था। इस बीच कई जगहों से शासन को शिकायत मिली है।

सिपाही भर्ती परीक्षा केंद्रों के पास तैनात होगी यूपी 112
डीजीपी प्रशांत कुमार ने सोमवार को एक बार फिर 17 व 18 फरवरी को होने वाली सिपाही भर्ती परीक्षा की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने परीक्षा केंद्रों के आसपास यूपी 112 की भी तैनाती करने का निर्देश दिया। प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद और पुलिस भर्ती बोर्ड की अध्यक्ष रेणुका मिश्रा की उपस्थिति में डीजीपी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सभी जोनल एडीजी, पुलिस कमिश्नर, आईजी-डीआईजी रेंज व जिलों के पुलिस कप्तानों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्रों पर जिन पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाए उन्हें विधिवत ब्रीफ कर दिया जाए तथा यह ध्यान रखा जाए कि वे समय से ड्यूटी पर पहुंच जाएं। परीक्षा केन्द्रों पर आने व जाने के रास्तों पर यातायात का सुचारू प्रबंध किया जाए। परीक्षा केन्द्रों पर लगे सभी कर्मचारी ड्यूटी के दौरान फोटोयुक्त पहचान पत्र साथ रखेंगे। उन्होंने कहा कि परीक्षा सामग्री को लाने व ले जाने के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाया जाए। 

यूपी पुलिस कांस्टेबल के 60 हजार पदों पर भर्ती के लिए करीब 48 लाख आवेदन आए हैं। पिछली किसी भी यूपी पुलिस भर्ती में इतने अधिक आवेदन कभी नहीं आए। यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करने वाले 48 लाख अभ्यर्थियों में करीब 15 लाख महिलाएं हैं। आवेदन की रिकॉर्ड तोड़ संख्या से स्पष्ट है कि चयन आसान नहीं होगा। तगड़ा कॉम्पिटीशन होगा। आपको बता दें कि कुल वैकेंसी के लिए करीब 12000 पद महिला अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित रहेंगे। 

Virtual Counsellor