ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUP Police Constable Exam LIVE : यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा शुरू, मंगलसूत्र तक उतरवाया, पेपर लीक के आरोप का बोर्ड ने दिया जवाब

UP Police Constable Exam LIVE : यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा शुरू, मंगलसूत्र तक उतरवाया, पेपर लीक के आरोप का बोर्ड ने दिया जवाब

UPP UP Police Constable Exam Live Updates : आज और कल यूपी पुलिस कांस्टेबल के 60 हजार पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा हो रही है। परीक्षा दोनों दिन दो दो शिफ्टों में होगी। सुरक्षा कड़ी है।

UP Police Constable Exam LIVE : यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा शुरू, मंगलसूत्र तक उतरवाया, पेपर लीक के आरोप का बोर्ड ने दिया जवाब
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,लखनऊSat, 17 Feb 2024 09:02 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Police Constable Exam Live Updates : आज और कल यूपी पुलिस कांस्टेबल के 60 हजार पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा हो रही है। परीक्षा दोनों दिन दो दो शिफ्टों में होगी। आज पहली शिफ्ट की परीक्षा 10 बजे से 12 बजे तक संपन्न हो चुकी है। अब दोपहर में 3 बजे से 5 बजे के बीच अभ्यर्थी बैठेंगे। दो दिनों की इस परीक्षा में 48 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों के शामिल होने की संभावना है, जिसमें छह लाख से ज्यादा अन्य राज्यों के अभ्यर्थी हैं। एक्सट्रा टेनें और रोडवेज बसें चलाई जा रही हैं। पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर शुक्रवार रात से ही राज्य के विभिन्न रेलवे स्टेशनों और बस स्टैंडों पर अभ्यर्थियों की भारी भीड़ जुटना शुरू हो गई। ट्रेन में सीट न मिलने के चलते उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। सॉल्वर की धरपकड़ के लिए फेस रिकग्निशन, बायो मैट्रिक फिंगर प्रिंट के साथ सीसीटीवी से निगरानी हो रही है। बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों के आगमन को देखते हुए रेलवे और रोडवेज ने भी सक्रियता बढ़ा दी है। 

UP Police Constable Exam Live Updates : यहां पढ़ें 75 जिलों में हो रही यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का लाइव अपडेट

12:45 PM : भर्ती बोर्ड ने पेपर लीक ( UP Police Constable Paper Leak )  के आरोप का दिया करारा जवाब
यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड सोशल मीडिया पर भी पूरी नजर बनाए हुए है। एक्स पर जब एके स्टालिन नाम के एक यूजर ने ट्वीट किया कि क्या यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का पेपर लीक हो गया है? इस पर यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने जवाब दिया कि गुमराह न करें।  बोर्ड ने लिखा, 'कृपया भ्रामक सूचना न फैलाएं। आरक्षी नागरिक पुलिस की लिखित परीक्षा सुचारु रुप से चल रही है।'

UP Police Constable Exam Question Paper Download Pdf : ये रहा यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का प्रश्न पत्र, जानें कैसा आया पेपर

12:39 PM : लखनऊ में अभ्यर्थियों ने परीक्षा केंद्र से बाहर निकलकर कहा कि प्रश्न पत्र औसत था। विश्व पुस्तक दिवस, बैलाडिला की पहाड़ियां, जनगणना संगठन, कुमारसंभव, सोनपुर पशु मेला, डबल्यूएचओ, नाल्को कंपनी, यूपी का राज्य वृक्ष, भदोही की कला, मथुरा किसकी जन्मस्थली आदि से जुड़े प्रश्न पूछे गए। बहुत से अभ्यर्थियों ने बताया कि रीजनिंग के प्रश्नों को पढ़ने में लंबा समय लगा। 

12:01 PM : पहली शिफ्ट की परीक्षा खत्म।  

11:45 AM :  ये चीजें लेकर आने की मनाही
यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने परीक्षा केन्द्र पर पेपर, पेंसिल बॉक्स, कैलकुलेटर, वालेट, फैशनेबल चश्मा, कैप, जूलरी, खाने की चीजें, मोबाइल, यूएसबी ड्राइव, कैमरा, वॉच, कीज, ब्लूटूथ, डिजिटल पेन, हेल्थ बैंड न लेकर आने प्रतिबंध लगाया है। 

11:40 AM : घर से निकलने से पहले पढ़ लें यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के 5  नियम
1. 2 घंटा पहले पहुंचे 
यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के अभ्यर्थियों को सलाह दी गई है कि एग्जाम शुरू होने से 2 घंटे पहले पहुंचें। पहली पाली सुबह 10 से 12 बजे तक व दूसरी पाली 3 से 5 बजे तक होगी। यानी सुबह की शिफ्ट वाले 8 बजे और दोपहर की शिफ्ट वाले 1 बजे एग्जाम सेंटर पहुंच जाएं। केंद्रों पर अभ्यर्थियों के फिंगर प्रिंट, फेस रिकॉगनिशन, आइ स्कैन के बाद ही प्रवेश मिलेगा जिसमें समय लगता है, इसलिए 2 घंटे पहले आएं। 

2. कब बंद होंगे एग्जाम सेंटर के गेट, कब तक मिलेगा प्रवेश
परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पूर्व भर्ती बोर्ड द्वारा निर्धारित समय पर सभी परीक्षा केंद्रों के गेट बंद कर दिए जाएंगे। समय सीमा के उपरांत किसी भी परीक्षार्थी को प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। सुबह की शिफ्ट वाले अभ्यर्थियों को 9.30 बजे तक और दोपहर की शिफ्ट वालों को 2.30 तक ही एंट्री मिलेंगी। 

3. एडमिट कार्ड के अलावा क्या क्या लेकर जाएं
परीक्षार्थियों को बिना एडमिट कार्ड के एंट्री नहीं मिलेगी। एडमिट कार्ड के साथ अपने दो रंगीन फोटो भी साथ ले जाएं। अपना फोटो आईडी जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड जो वैलिड है उसको अपने साथ लेकर जाएं। डाउट होने पर आधार कार्ड से ओटीपी वेरिफिकेशन हो सकती है। 

4. काला या नीला बॉल पेन अपने साथ जरूर ले जाएं।

5. मोबाइल या कोई अन्य गैजेट, कैलकुलेटर, चाबी, हेल्थ बैंड, ब्लूटूथ, कॉपी, किताब, घड़ी, स्मार्ट वाच, इयरफोन, पर्स, टोपी, जूलरी, फैशनेबल चश्मा, खाने की चीजें लेकर न पहुंचे। 

11.15 AM : अलीगढ़ मंडल में पुलिस भर्ती परीक्षा में सेंध लगाने की साजिश फेल 
अलीगढ़ मंडल में यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में सेंध लगाने की साजिश फेल हो गई है। एटा में 15 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। वे अभ्यार्थियों को पास कराने का ठेका ले रहे थे। हाथरस में एसटीएफ व स्थानीय पुलिस की संयुक्त कार्यवाही में भी आधा दर्ज गिरफ्तार किए गए हैं। 

10.05 AM : यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की पहले दिन की पहली शिफ्ट की परीक्षा शुरू। अभी तक पेपर लीक या हंगामे जैसी कोई खबर नहीं।

10.00 AM : मंगलसूत्र उतरवाए
पुलिस भर्ती परीक्षा में काफी सख्ती बरती गई। परीक्षा केंद्रों पर महिला अभ्यर्थियों को प्रवेश के दौरान पर्स, शाल, हाथ में बंधे धागे, बालों लगे कलेचर यहां तक कि मंगलसूत्र भी उतरवा लिए। अभ्यर्थियों के हाथ में कंगन भी पहनकर जाने पर रोक लगाई। परीक्षार्थियों की भारी संख्या के चलते शहर में भारी जाम की स्थिति सुबह से ही बन गई। शहर से आगरा को जाने वाले मार्ग पर लगे जाम में एम्बुलेंस भी फंसी रहीं।

9.30 AM : यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के पहले दिन की पहली शिफ्ट की परीक्षा शुरू होने वाली है। एंट्री गेट बंद कर दिए गए हैं। परीक्षा 10 बजे शुरू होगी। प्रवेश 9.30 बजे बंद कर दिया गया।

9.10 AM : कानपुर रेलवे स्टेशन की भीड़ की फोटो वायरल
कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर शुक्रवार आधी रात को अभ्यर्थी पहुंचने लगे। स्टेशन पर भीड़ बहुत बढ़ गई। आरपीएफ, जीआरपी अफसरों ने मौके पर पहुंचकर व्यवस्था संभाली। अभ्यर्थियों ने ट्रेनों पर ही कब्जा कर लिया। सामान्य यात्रियों को अपनी सीट पाने के लिए काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा।

8.15 AM :  पुलिस भर्ती परीक्षा देने जा रहे परीक्षार्थियों का अलीगढ़ स्टेशन पर हंगामा
अलीगढ़ में ट्रेन में सीट न मिलने पर परीक्षार्थियों ने जमकर हंगामा काटा। गैर जनपद में परीक्षा देने जाने वाले परीक्षार्थियों को वाहनों की भारी कमी का सामना करना पड़ा। आगरा, मथुरा,फिरोजाबाद आदि जनपदों में परीक्षा देने जाने वाले परीक्षार्थियों को  घन्टों बसों व ट्रेनों के लिए भटकना पड़ा। इस बीच दिल्ली से कानपुर की ओर जाने वाली शिवगंगा एक्सप्रेस ट्रेन पहुंची तो परीक्षार्थी जनरल कोच जगह न होने पर एसी कोच में चढ़ने लगे। कोच में पहले से सवार यात्रियों ने विरोध किया तो परीक्षार्थियों ने हंगामा करना शुरू कर दिया। आरपीएफ, जीआरपी अफसरों ने मौके पर पहुंचकर उन्हें शांत कराया।

 यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा आज से, घड़ी, पर्स, जूलरी बैन, कब बंद होंगे गेट, कौन से डॉक्यूमेंट ले जाना अनिवार्य, जानें 10 नियम

08:10 AM : बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन के बाद मिलेगा प्रवेश, सीसीटीवी से होगी निगरानी
सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए बनाए गए हर केंद्र पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। केंद्र पर अभ्यर्थियों की संख्या के अनुसार केंद्र पर्यवेक्षक के रूप में डीएसपी से लेकर सब इंस्पेक्टर मौजूद रहेंगे। साथ ही सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जाएगी। सभी अभ्यर्थियों के बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन के बाद भी परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा। 

8.05 AM :  अभ्यर्थियों को हिदायत दी गई है कि वे रेलवे स्टेशन पर न रुकें। पुलिस भर्ती को देखते हुए रोडवेज बसों की भी अतिरिक्त व्यवस्था की गई है। परीक्षार्थियों की मदद के लिए चारबाग व लखनऊ जंक्शन स्टेशन पर हेल्प डेस्क बनाया गया है। परीक्षा के चलते सिटी बसों के कर्मचारियों की छुट्टियां निरस्त की गई हैं। रोडवेज अफसरों के अनुसार चारबाग व कैसरबाग से 50-50 अतिरिक्त रोडवेज बसें चलेंगी।।

Virtual Counsellor