ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUP Police Constable Exam date : कंफर्म, इस दिन होगी यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा, एडमिट कार्ड पर भी आई अपडेट

UP Police Constable Exam date : कंफर्म, इस दिन होगी यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा, एडमिट कार्ड पर भी आई अपडेट

UP Police Constable Exam date : यूपी पुलिस में कांस्टेबल के 60244 पदों पर निकली भर्ती के लिए परीक्षा 17 और 18 फरवरी को होगी। पुलिस भर्ती बोर्ड ने परीक्षा तिथि का आधिकारिक नोटिस जारी कर दिया है।

UP Police Constable Exam date : कंफर्म, इस दिन होगी यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा, एडमिट कार्ड पर भी आई अपडेट
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 28 Jan 2024 09:24 AM
ऐप पर पढ़ें

UP Police Constable Exam date : यूपी पुलिस में कांस्टेबल के 60244 पदों पर निकली भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 17 और 18 फरवरी को होगी। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने परीक्षा तिथि का आधिकारिक नोटिस जारी कर दिया है। यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने कहा है कि लिखित परीक्षा के एडमिट कार्ड बोर्ड की वेबसाइट uppbpb.gov.in पर सही समय पर उपलब्ध करा दिए जाएंगे। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहें। अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड में दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा और दी गई तिथि, समय और परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होना होगा। 

परीक्षा तिथि का आधिकारिक नोटिस जारी होने के बाद अब अभ्यर्थियों को अपने एडमिट कार्ड आने का इंतजार है। अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड तीन से चार दिन पहले यानी 13 फरवरी के आसपास जारी हो सकते हैं। एग्जाम सिटी की डिटेल्स एक सप्ताह पहले यानी 9-10 फरवरी को जारी हो सकती है।

तगड़ा होगा मुकाबला
भर्ती के लिए करीब 50.14 लाख आवेदन आए हैं। पिछली किसी भी यूपी पुलिस भर्ती में इतने अधिक आवेदन कभी नहीं आए। यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करने वाले 50 लाख अभ्यर्थियों में करीब 15 लाख महिलाएं हैं। आवेदन की रिकॉर्ड तोड़ संख्या से स्पष्ट है कि चयन आसान नहीं होगा। तगड़ा कॉम्पिटीशन होगा। पुरुष अभ्यर्थियों में एक पद के लिए 83 दावेदार हैं जबकि महिलाओं में एक पद पर 125 उम्मीदवार दावेदारी करेंगी। आपको बता दें कि कुल वैकेंसी के लिए करीब 12000 पद महिला अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित रहेंगे। 

एग्जाम पैटर्न
लिखित परीक्षा 300 अंकों की होगी। इसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक व मानसिक योग्यता, मानसिक अभिरुचि, बुद्धिलब्धि, तार्किक क्षमता  के प्रश्न थे। कुल 150 प्रश्न होंगे। 

गलत उत्तर पर नेगेटिव मार्किंग भी होगी। एक गलत उत्तर पर 0.5 अंक काटा जाएगा। दो या दो से अधिक अभ्यर्तियों के अंक समान आने पर ऐसे अभ्यर्थियों को वरीयता दी जाएगी जिनके पास एनसीसी बी सर्टिफिकेट या डोएक ओ लेवल या प्रादेशिक सेना में दो साल का अनुभव होगा। अगर इसमें कुछ नहीं है तो फिर मेरिट में उन्हें ऊपर रखा जाएगा जिनकी आयु अधिक होगी। 

फिजकल टेस्ट - लिखित परीक्षा में पास अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। पुरुषों को 25 मिनट में 4.8 किमी की दौड़ और महिलाओं को 14 मिनट में 2.4 किमी की दौड़ लगानी होगी।

फाइनल मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा के प्राप्तांकों के आधार पर निकाली जाएगी। इस भर्ती में कोई इंटरव्यू नहीं होगा। कोई वेटिंग लिस्ट तैयार नहीं होगी। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें