ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUP Police Constable Exam date : क्या 20 व 21 जून को होगी यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा, भर्ती बोर्ड का आया बयान

UP Police Constable Exam date : क्या 20 व 21 जून को होगी यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा, भर्ती बोर्ड का आया बयान

UP Police Constable New Exam date : यूपीपीआरपीबी ने वायरल हो रहे उस नोटिस को फेक बताया है जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती का री-एग्जाम 20 और 21 जून 2024 को होगा।

UP Police Constable Exam date : क्या 20 व 21 जून को होगी यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा, भर्ती बोर्ड का आया बयान
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 01 Mar 2024 07:39 AM
ऐप पर पढ़ें

UP Police Constable New Exam date : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे उस नोटिस को फेक बताया है जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती का री-एग्जाम 20 और 21 जून 2024 को होगा। यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ( यूपीबीपीबी या यूपीपीआरपीबी ) ने कहा, 'आरक्षी भर्ती-23 की लिखित परीक्षा के संबंध में फर्जी पत्र वायरल किया जा रहा है। इस प्रकार का कोई पत्र/सूचना बोर्ड द्वारा जारी नहीं की गई है। परीक्षा संबंधी सूचना बोर्ड की वेबसाईट upbpb.gov.in एवं आधिकारिक एक्स हैंडल  @upprpb पर विज्ञप्ति सहित प्रकाशित की जाएगी।'

गौरतलब है कि यूपी पुलिस में कांस्टेबल के 60,244 पदों के लिए हुई परीक्षा को रद्द कर दिया गया था। इसमें 48 लाख युवाओं ने आवेदन किया था जिसमें से 43 लाख ने हिस्सा लिया था। अब युपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के इन अभ्यर्थियों को री-एग्जाम डेट का इंतजार है। सीएम योगी ने छह महीने में यह परीक्षा दोबारा कराने का आदेश दिया है। यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती री-एग्जाम में सभी अभ्यर्थियों के लिए उत्तर प्रदेश परिवहन निगम में यात्रा की फ्री सुविधा रहेगी। परीक्षा के दौरान वे एडमिट कार्ड दिखाकर रोडवेज बसों में फ्री यात्रा कर सकेंगे। उनसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर लीक करने के चार आरोपित गिरफ्तार
इटवा पुलिस, एसओजी, सर्विलांस सेल, एसटीएफ गोरखपुर ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए बुधवार को पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर लीक करने के चार आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया है। संयुक्त टीम ने इनके पास से अभ्यर्थियों की मार्कशीट, प्रवेश पत्र, ब्लैंक चेक, मोबाइल फोन व लैपटाप बरामद की है। आरोपितों में तीन देवरिया जिले के हैं जबकि एक अन्य पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले का निवासी है।

परीक्षा 17-18 फरवरी को प्रदेश के सभी 75 जिलों में 2385 केंद्रों पर दो-दो पालियों में हुई थी। परीक्षा की गोपनीयता भंग करने वाले एसटीएफ की रडार पर पहले से थे। जिलों की पुलिस और एसटीएफ ने मिलकर प्रदेश भर में सॉल्वर गैंग और नकल करने वाले 300 से ज्यादा आरोपियों को गिरफ्तार किया था। 

बोर्ड के पास पेपर लीक की 1500 शिकायतें पहुंचीं
पेपर लीक होने के संबंध में 1500 शिकायतें मिलीं। भर्ती बोर्ड ने अभ्यर्थियों से ई-मेल से साक्ष्यों और प्रमाणों के साथ अपना प्रत्यावेदन देने को कहा था। ई-मेल से मिली शिकायतों के अलावा अभ्यर्थियों के एक सात सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने शुक्रवार को भर्ती बोर्ड के अफसरों को ज्ञापन दिया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें