ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUP Police Constable Exam 2024: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में 2 घंटे पहले पहुंचकर कराना होगा आई स्कैन

UP Police Constable Exam 2024: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में 2 घंटे पहले पहुंचकर कराना होगा आई स्कैन

UP Police Exam: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड की ओर से 17 और 18 फरवरी को आयोजित पुलिस भर्ती परीक्षा में जिले के 47 केंद्रों पर 1,03088 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। केंद्रों पर 2 घंटे पहले पहुंचें।

UP Police Constable Exam 2024: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में 2 घंटे पहले पहुंचकर कराना होगा आई स्कैन
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 15 Feb 2024 07:37 AM
ऐप पर पढ़ें

UP Police Constable Exam 2024: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड की ओर से 17 और 18 फरवरी को आयोजित पुलिस भर्ती परीक्षा में गोरखपुर जिले के 47 केंद्रों पर 1,03088 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। प्रत्येक दिन दो पालियों में होने वाली परीक्षा में प्रत्येक पाली में 25,772 अभ्यर्थी शामिल होंगे। परीक्षा के दौरान सुरक्षा काफी पुख्ता की गई है। केंद्र पर अभ्यर्थियों के आंखों की स्कैनिंग करने के बाद ही उन्हें अंदर प्रवेश मिलेगा। इसके लिए दो घंटे पहले ही अभ्यर्थियों को पहुंचना होगा। परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ी से निपटने के लिए चार उड़न दस्ता और 16 मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। वहीं ट्रैफिक को लेकर भी इंतजाम किए जा रहे हैं।

परीक्षा के नोडल अधिकारी एसपी सिटी कृष्ण कुमार विश्नोई ने मंगलवार को बताया कि 17 व 18 फरवरी को दो-दो पालियों में परीक्षा आयोजित होगी। प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 10 से 12 बजे और दूसरी पाली की दोपहर बाद तीन से शाम पांच बजे तक होगी। परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को दो घंटे पहले केंद्र पर पहुंचकर आई स्कैन कराना होगा। परीक्षा की शुचिता के लिए चार उड़न दस्ता, 16 मजिस्ट्रेट के साथ प्रत्येक केंद्र पर एक केंद्र पर्यवेक्षक और स्टेटिक मजिस्ट्रेट को तैनात किया गया है।

इंस्पेक्टर व सब इंस्पेक्टर को केंद्र पर्यवेक्षक और राजस्व अधिकारी सहित अन्य अधिकारियों को स्टेटिक मजिस्ट्रेट बनाया गया है। एसपी सिटी ने बताया कि अभ्यर्थियों के आवागमन की सुविधा के लिए रोडवेज के एआरएम से बात की गई है। जिस रूट से ज्यादा अभ्यर्थी आएंगे। उस पर रोडवेज की बसों की संख्या बढ़ा दी जाएगी। पूरी परीक्षा सीसी कैमरे की निगरानी में होगी। केंद्र पर लगे सीसी कैमरे को कंट्रोल रूम से जोड़ा जा रहा है। यहां से परीक्षा की निगरानी होगी।

गड़बड़ी करने पर लगेगा एनएसए
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड की ओर से यूपी पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा को लेकर मंगलवार की शाम सर्किट हाउस के एनेक्सी भवन में बैठक की गई। एसएसपी डॉ. गौरव ग्रोवर, एसपी सिटी केके बिश्नोई सहित अन्य पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में डयूटी में तैनात होने वाले पुलिस कर्मियों को शासन की गाइड लाइन की जानकारी दी गई। परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ एनएसए के तहत कार्रवाई की जाएगी।

चौराहों से लेकर परीक्षा केंद्रों में अभ्यर्थियों का सहयोग किया जाएगा। एसपी सिटी ने बताया कि जाम से निपटने के लिए यातायात पुलिस कर्मियों के साथ दो एसआई और चौकी प्रभारियों को परीक्षा केंद्रों के पास वाले चौराहे पर तैनात किया गया है। जो जाम खत्म कराने साथ ही बाहर से आने वाले अभ्यर्थियों को केंद्र बताने में भी मदद करेंगे। ताकि किसी को दिक्कत न हो।

Virtual Counsellor