ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUP Police Constable : यूपी पुलिस भर्ती के 24 घंटों में ही बंपर आवेदन, बेहद तगड़े कॉम्पिटीशन की आहट

UP Police Constable : यूपी पुलिस भर्ती के 24 घंटों में ही बंपर आवेदन, बेहद तगड़े कॉम्पिटीशन की आहट

UP Police Constable Bharti 2023: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए एप्लाई करने का लिंक जारी होने के पहले 24 घंटों में 200261 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। 117076 ने आवेदन सब्मिट कर दिया है।

UP Police Constable : यूपी पुलिस भर्ती के 24 घंटों में ही बंपर आवेदन, बेहद तगड़े कॉम्पिटीशन की आहट
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 29 Dec 2023 01:00 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Police Constable Bharti 2023: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ओर से शुरू की गई यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया के पहले ही दिन बंपर आवेदन आए हैं। ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म के लिए लिंक जारी होने के पहले 24 घंटों में प्राथमिक पंजीकरण करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या 200261 है । इनमें 117076 अभ्यर्थी ऐसे हैं जिन्होंने सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करते हुए शुल्क जमा करके आवेदन प्रक्रिया पूरी कर ली है। गौरतलब है कि आवेदन का लिंक बुधवार 27 दिसंबर की रात करीब 10 बजे जारी हुआ था। लिंक खुलने के बाद 28 दिसंबर गुरुवार रात करीब 10 बजे तक उपरोक्त तादाद में उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन व फॉर्म सब्मिट कर चुके हैं।  

आपको बता दें कि 60244 पदों पर निकाली गई यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती में इस बार 30 लाख से 32 लाख आवेदन आने की उम्मीद जताई गई है। यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने पहले 25 लाख आवेदन आने की संभावना जताई थी लेकिन आयु सीमा में 3 साल छूट मिलने के बाद फॉर्म की संख्या में बंपर इजाफा होना तय है। इससे पहले यूपी पुलिस कांस्टेबल की भर्ती 2018 में निकली थी।

आवेदन के दौरान ध्यान रखने वाली बातें
आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को वेबसाइट के कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा और आगे की प्रक्रियाएं पूरी करनी होगी। अभ्यर्थी को आवेदन शुल्क 400 रुपये का भुगतान ऑनलाइन डेबिट कार्ड/ क्रेडिट कार्ड / इंटरनेट बैंकिंग / यूपीआई से करना होगा। आवेदन में कोई दिक्कत आने पर हेल्पलाइन नंबर 044—47749010 पर फोन कर सकते हैं। ध्यान रहे कि ऑनलाइन फीस जमा होने के बाद आवेदन पत्र प्रिंट करते ही सब्मिट हो जाएगा। अगर अभ्यर्थी अंतिम रूप से आवेदन सब्मिट नहीं करता है तो अंतिम तिथि को आवेदन पत्र खुद ब खुद सब्मिट हो जाएगा। एप्लाई करने की अंतिम तिथि 16 जनवरी 2024 है। फीस जमा करने और आवेदन में संशोधन की अंतिम तिथि 18 जनवरी 2024  है। 

UP Police SI Vacancy 2023: जारी हुआ यूपी पुलिस एसआई एएसआई भर्ती 921 वैकेंसी का नोटिफिकेशन, 10 खास बातें

समझें डिजिलॉकर की उलझन 
इस बार डॉक्यूमेंट्स की शुरुआती वेरिफिकेशन डिजिलॉकर के जरिए हो जाएगी। अभ्यर्थियों को फॉर्म भरते समय केवल वे डॉक्यूमेंट्स स्कैन करके अपलोड करने होंगे जो डिजिलॉकर पर उपलब्ध नहीं हैं। डिजिलॉकर पर पहले से ही शैक्षणिक समेत कई डॉक्यूमेंट्स अपलोड होते हैं। जिन अभ्यर्थियों के डिजिलॉकर पर लॉगइन पासवर्ड नहीं है, वे बना लें। अभ्यर्थियों को अपने एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच किए जाने वाले शैक्षणिक, आरक्षण संबंधी, आयु में छूट संबंधी और अन्य सभी सर्टिफिकेट, जो कि डिजिलॉकर पर उपलब्ध हों, उन डॉक्यूमेंट्स को डिजिलॉकर के जरिए ही अपलोड करना होगा। जो डॉक्यूमेंट्स डिजिलॉकर पर नहीं है, वे स्कैन कर अपलोड करें। ऐसा करने पर आपके डिजिलॉकर अकाउंट से यूपी पुलिस का फॉर्म लिंक हो जाएगा। 

फोटो का नियम
आवेदन पत्र में अपनी फोटो व हस्ताक्षर अलग अलग अपलोड करने होंगे। रंगीन फोटो का साइज 20 केबी से 50 केबी तक हो, आकार 35 मिमी (1.4 इंच) * 45 मिमी (1.75 इंच) का होना चाहिए। फोटो के 70 फीसदी भाग पर चेहरा हो। फोटो छह माह से ज्यादा पुराना न हो। सफेद व हल्के रंग का बैकग्राउंड हो। चश्म पहनने की स्थिति में आंखें साफ नजर आए। ग्लास रंगीन न हो। टोपी, मफलर में फोटो न हो।

हस्ताक्षर का नियम
हस्ताक्षर फोटो का साइज 5 केबी से 20 केबी तक का होगा। यह 3.5 सेमी चौड़ा व 4.5 सेमी लंबे कामज के टुकड़े पर काली स्याही से पूर्ण हस्ताक्षर बनाकर जेपीईजी, जेपीजी, जेपीई फॉर्मेट में स्कैन कर अपलोड करें। 

एक से अधिक आवेदन होने पर अंतिम सब्मिट आवेदन ही मान्य होगा। 

ईडब्ल्यूएस आरक्षण
यूपी के मूल निवासी अभ्यर्थी ही ईडब्ल्यूएस के 10 प्रतिशत आरक्षण का लाभ उठा सकते हैं। ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र इसी वित्तीय वर्ष 2023-24 का होना चाहिए। वह व्यक्ति ईडब्ल्यूएस कैटेगरी आरक्षण का लाभ पा सकता है जिसके परिवार की समस्त स्त्रोतों (वेतन, कृषि, व्यवसाय आदि) से एक वर्ष की आय 8 लाख से कम हो ।
अगर कोई अभ्यर्थी ईडब्ल्यूएस आरक्षण का लाभ उठाना चाहता है तो वह पहले सर्टिफिकेट बनवा लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें