ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUP Police Constable Bharti Exam: क्या लीक हो गई है UP पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा, जानें- पूरा सच

UP Police Constable Bharti Exam: क्या लीक हो गई है UP पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा, जानें- पूरा सच

उत्तर प्रदेश पुलिस ने यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 परीक्षा के पेपर लीक करने से रोकने के लिए झांसी, गाज़ीपुर और मऊ में 15 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। आइए जानते हैं क्या सच में पेपर लीक हो गया है

UP Police Constable Bharti Exam: क्या लीक हो गई है UP पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा, जानें- पूरा सच
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 17 Feb 2024 09:04 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Police Constable Bharti Exam: यूपी पुलिस कांस्‍टेबल (सिपाही) भर्ती 2024 की  लिखित परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। परीक्षा में किसी भी प्रकार की नकल न हो, इसके लिए कड़े कदम उठाए गए हैं। सुरक्षा के तहत, प्रत्येक परीक्षा केंद्र के प्रवेश द्वार से लेकर हर कमरे में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर लगे सीसीटीवी कैमरों की निगरानी जिला स्तर पर स्थापित नियंत्रण कक्ष के माध्यम से की जा रही है। वहीं इस बीच सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पेपर लीक होने की खबरें भी आ रही है।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (Uppbpb) ने उन फर्जी खबरों का खंडन करते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर यूपी पुलिस फैक्ट चेक अकाउंट का एक पोस्ट  शेयर किया है, जिसमें लिखा है " कृपया भ्रामक सूचना न फैलाएं। आरक्षी नागरिक पुलिस की लिखित परीक्षा सुचारु रुप से चल रही है"

वहीं यूपी पुलिस ने बताया, उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा में धांधली की योजना बनाते 15 व्यक्तियों को एटा पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 2 लाख नकद, 64 मार्कशीट, 30 जाति प्रमाण पत्र, 30 मूल निवास प्रमाण पत्र व 23 एडमिट कार्ड बरामद किए गए हैं।

 

 

आपको बता दें,उत्तर प्रदेश पुलिस ने यूपी पुलिस कांस्टेबल 2024 प्रश्न पत्र लीक मामले में शामिल होने के आरोप में 15 लोगों को गिरफ्तार किया है। इस पर पुलिस अधीक्षक धनंजय कुशवाहा ने कहा, "हमने सिपाही भर्ती परीक्षा में अनुचित साधनों का उपयोग करने की योजना बनाने के लिए 15 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों से पूछताछ की जा रही है। कोतवाली पुलिस थाने की निगरानी टीम ने गिरफ्तारी की है" बता दें, अधिकारियों के मुताबिक, ये गिरफ्तारी झांसी, गाजीपुर और मऊ समेत कई जगहों से की गई है।

200 मीटर तक मोबाइल नहीं करेंगे काम

परीक्षा को लेकर जिले को जोनल तथा मजिस्ट्रेट जोन में बांट दिया गया है। सभी परीक्षा केंद्रों के पास जैमर लगाए जाने पर भी पूरी गहनता से जानकारी की गई है। जिसके चलते केंद्रों के पास कोई मोबाइल काम नहीं कर पाएगा।

पुलिस भर्ती के माध्यम से 60244 कांस्टेबल के पद भरे जाने हैं। इस भर्ती के लिए 48 लाख उम्मीदवारों से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। बता दें, उत्तर प्रदेश में पुलिस भर्ती परीक्षा में जितने उम्मीदवार भाग ले रहे हैं, उतनी संख्या दुनिया भर के 110 देशों जैसे सिंगापुर और न्यूजीलैंड की कुल जनसंख्या के बराबर है।
परीक्षा के लिए राज्य के सभी 75 जिलों में 2385 परीक्षा केंद्रों पर आोयोजित की जा रह है।  दो दिनों में कुल 4 शिफ्ट में परीक्षा आयजित की जाएगी। आज परीक्षा की पहली शिफ्ट समाप्त हो गई है और दूसरी शिफ्ट की परीक्षा चल रही है।

Virtual Counsellor