ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUP Police Constable Exam: क्या उम्मीद से बेहतर आया था UP पुलिस का पेपर? जानें परीक्षार्थियों के रिएक्शन

UP Police Constable Exam: क्या उम्मीद से बेहतर आया था UP पुलिस का पेपर? जानें परीक्षार्थियों के रिएक्शन

UP Police कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन हो चुका है। जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए हैं वह परीक्षा से जुड़े अपने रिएक्शन दे रहे हैं। आइए जानते हैं, परीक्षा उम्मीदवारों को आसान लगी या मुश्किल और

UP Police Constable Exam: क्या उम्मीद से बेहतर आया था UP पुलिस का पेपर? जानें परीक्षार्थियों के रिएक्शन
Priyanka Sharmaहिन्दुस्तान टीम,बागपतTue, 20 Feb 2024 05:49 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Police Constable Bharti Exam: बागपत में  28 परीक्षा केंद्रों पर रविवार को पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा संपन्न हुई। परीक्षा देकर निकले अभ्यर्थियों का कहना था कि प्रश्न पत्र आसान था। हालांकि कुछ प्रश्न लंबे थे जिन्हें पढ़ने में काफी समय लग गया, लेकिन अच्छी तैयारी के साथ परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को सफलता मिलेगी। कुछ अभ्यर्थियों का कहना था कि गणित के प्रश्नों ने परेशान किया। अभ्यर्थियों ने कहा कि जनरल नॉलेज से भी काफी प्रश्न पूछे गए। जिसने भी अच्छे से परीक्षा की तैयारी की होगी, उसके लिए प्रश्न पत्र को हल करना काफी आसान रहा होगा।

आइए जानते हैं प्रश्न पत्र के बारे में क्या बोले अभ्यर्थी

परीक्षा में शामिल हुए दुर्गेश कुमार ने बताया, सिपाही भर्ती की परीक्षा का प्रश्नपत्र ज्यादा कठिन नहीं था। जो परीक्षार्थी तैयारी करके आए होंगे, उन्हें कोई दिक्कत नहीं हुई होगी। हर अभ्यर्थी के लिए कोई सब्जेक्ट आसान होता है और कोई कठिन। परंतु सभी प्रश्नों का हल करने वाले फायदे में रहेंगे। इस बार उम्मीद से बेहतर पेपर आया था।

अक्षय कुमार ने बताया, कोई भी परीक्षा हमेशा पेपर से पहले कठिन होती है और प्रश्नपत्र हाथ में आने के बाद और भी कठिन, लेकिन सिपाही भर्ती का पेपर ज्यादा कठिन नहीं थी। गणित, जनरल नॉलेज से जुड़े प्रश्नों सहित बाकी विषयों के प्रश्न आए थे। वास्तविक स्थिति से जुड़े प्रश्न भी पेपर का हिस्सा थे।

आकाश कुमार ने बताया, प्रश्नपत्र में आए कुछ लंबे प्रश्नों ने जरूर परेशान किया। परंतु पेपर थोड़ा आसान था। हम तो कठिन पेपर देने की तैयारी करके आए थे। प्रश्न पर भी सभी विषयों से संबंधित प्रश्न पूछे गए थे। सिपाही बनने के बाद पुलिस के काम से संबंधित भी कई सवाल पूछे गए थे।

शुभम कुमार ने बताया, जो पढ़ाई करके आए थे.  उसके लिए प्रश्न पत्र आसान था। जो बिना पढ़े आए थे, उसके लिए तो आसान प्रश्नपत्र भी कठिन होगा। प्रश्न पत्र में जनरल नॉलेज के साथ-साथ अन्य विषयों से संबंधित प्रश्न भी आए थे। उम्मीद है कि अधिकांश परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र आसान लगा होगा।

बता दें, यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन 17 और 18 फरवरी 2024 को  60244 पदों के लिए किया गया था। परीक्षा राज्य के सभी 75 जिलों में 2385 परीक्षा केंद्रों पर कुल 4 शिफ्ट में आयोजित की गई है।

यहां देखें 17 और 18 फरवरी के चारों शिफ्ट के प्रश्न पत्रों का लिंक

UP Police Constable Question Paper Download Pdf 17 February First Shift  - पूरा प्रश्न देखने के लिए क्लिक करें 

UP Police Constable Question Paper Download Pdf 17 Feb 2nd Shift  - पूरा प्रश्न देखने के लिए क्लिक करें 

up police constable exam question paper 18 feb shift 1

up police constable exam question paper 18 feb shift 2

 

Virtual Counsellor