ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUP Police Constable :यूपी पुलिस भर्ती के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो पढ़ लें शादी से जुड़ी यह शर्त, कहीं पंगा न पड़ जाए

UP Police Constable :यूपी पुलिस भर्ती के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो पढ़ लें शादी से जुड़ी यह शर्त, कहीं पंगा न पड़ जाए

UP Police bharti uppbpb upprpb:UP Police bharti-उत्‍तर प्रदेश में पुलिस कांस्‍टेबल की भर्ती के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो अच्छे से नियम और शर्तें पढ़ लें क्योंकि एक इनमें से कुछ भी गलत पाया गया तो आवेदन

UP Police Constable :यूपी पुलिस भर्ती के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो पढ़ लें शादी से जुड़ी यह शर्त, कहीं पंगा न पड़ जाए
Anuradha Pandeyलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 11 Jan 2024 12:51 PM
ऐप पर पढ़ें

upp up police bharti :UP Police bharti-उत्‍तर प्रदेश में पुलिस कांस्‍टेबल की भर्ती के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो अच्छे से नियम और शर्तें पढ़ लें क्योंकि एक इनमें से कुछ भी गलत पाया गया तो आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्त के लिए 60244 पदों पर नियुक्तियां की जा रही हैं।

इन भर्तियों के लिए पुरुष और महिलाओं दोनों के लिए कुछ शर्ते और नियम निर्धारित किए गए हैं, इन शर्तों के अनुसार शादी का एक कॉलम भी लिखा गया है। जिसमें साफ-साफ लिखा गया है कि ऐसे उम्मीदवार आवेदन नहीं कर सकते हैं, जिन्होंने दो शादियां की हों या फिर उनकी एक से अधिक पत्नियां जीवित हों। ऐसे अभ्यार्थियों को आवेदन के लिए योग्य नहीं माना जा रहा है।इस नोटिस में यह भी कहा गया है कि विशेष परिस्थितियों में सरकार किसी व्‍यक्ति को इस नियम के प्रवर्तन में छूट दे सकती है।

अगर कोई अभ्यार्थी इस नियम और शर्त को पढ़ने बावजूद आवेदन करता है, तो भी इस नोटिस में लिखा गया है कि बहुविवाह करने का दोषी पाए जाने पर वाले उम्मीदवार का आवेदन तो निरस्त होगा, साथ ही उसके विरुद्ध कार्यवाही की जा सकती है। इसके अलावा उसे अन्‍य किसी भर्ती प्रक्रिया से बैन किया जा सकता है।

भर्ती परीक्षा फरवरी में कराने की तैयारी तेज
यूपी पुलिस में 60 हजार पदों पर कांस्टेबल की भर्ती के लिए 18 फरवरी को प्रस्तावित लिखित परीक्षा की तैयारी तेज हो गई है।  उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के बनाए जा रहे एग्जाम सेंटरों के लिए नियम व मानक तय कर दिए हैं। परीक्षा में लगभग 31 लाख अभ्यर्थियों के शामिल होने की संभावना है, जिसके लिए पूरे प्रदेश में लगभग 6484 परीक्षा केंद्र बनाए जा रहे हैं। 

 

Virtual Counsellor