ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPPBPB UP Police Constable Bharti 2022 : यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के ऑनलाइन आवेदन जल्द शुरू होने के संकेत

UPPBPB UP Police Constable Bharti 2022 : यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के ऑनलाइन आवेदन जल्द शुरू होने के संकेत

uppbpb.gov.in UP Police Bharti : यूपी पुलिस में कांस्टेबल के 26210 और फायरमैन के 172 पदों पर भर्ती के लिए अगले माह जून से आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो सकती है।

UPPBPB UP Police Constable Bharti 2022 : यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के ऑनलाइन आवेदन जल्द शुरू होने के संकेत
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 27 May 2022 05:53 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

UP Police Constable Bharti 2022 : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ( UPPBPB ) बहुत जल्द अपनी आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर यूपी पुलिस में कांस्टेबल के 26210 और फायरमैन के 172 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर सकता है। गुरुवार को विधानसभा में पेश यूपी सरकार के बजट 2022-23 से इसके संकेत मिले हैं। बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री सुरेश खन्‍ना ने बताया कि योगी आदित्यनाथ सरकार अगले पांच वर्षों में प्रदेश के 4 लाख लोगों को नौकरियां देगी। इन भर्तियों में यूपी पुलिस कांस्टेबल 26000 भर्ती भी शामिल हो सकती है। यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती टेंडर की प्रकिया खत्म हो गई है। भर्ती बोर्ड ने परीक्षा एजेंसियों से अपनी निविदाएं 5 अप्रैल को पेश करने को कहा था। 

ऐसे में अब उम्मीद की जा रही है कि अगले माह भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हो सकता है और इसके कुछ दिनों बाद जून माह में ही आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड इस बार इस कांस्टेबल रिक्रूटमेंट में 18 से 22 साल के 12वीं पास अभ्यर्थियों को हिस्सा लेने की अनुमति दे सकता है। राज्य में आखिरी बार कांस्टेबल के पदों पर भर्ती वर्ष 2018 में निकली थी इसलिए इस भर्ती में काफी संख्या में अभ्यर्थी हिस्सा ले सकते हैं। यानी बंपर आवेदन आने की उम्मीद है। स्वयं भर्ती बोर्ड ने परीक्षा में करीब 20 लाख उम्मीदवारों के बैठने की उम्मीद जताई है। इस हिसाब से माना जा सकता है कि यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती में एक पद के लिए 76 दावेदार होंगे। ऐसे में चयन आसान नहीं होगा। यूपी पुलिस एसआई भर्ती में असफल रहे लाखों युवा आने वाली कांस्टेबल भर्ती में किस्मत आजमाना चाहेंगे। 

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा ओएमआर शीट पर ऑफलाइन मोड से होगी। यानी परीक्षा कंप्यूटर मोड (सीबीटी) टाइप नहीं होगी। ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न होंगे और ओएमआर शीट पर गोलों को भरना होगा। 

यूपी पुलिस कांस्टेबल योग्यता ( UP Police Constable Eligibility , Age Limit )
पिछले वर्ष के नोटिफिकेशन के माना जा सकता है कि इन पदों कि लिए 12वीं पास (इंटर पास) की योग्यता मांगी जाएगी। आयु सीमा 18 वर्ष से 22 वर्ष रखी जा सकती है। एससी, एसटी, ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को आयु में 5-5 वर्ष की छूट दी जाएगी।

यूपी पुलिस कांस्टेबल एग्जाम पैटर्न ( UP Police Constable Exam pattern )

परीक्षा में जनरल नॉलेज, जनरल हिंदी, साइंस, न्यूमेरिकल, मेंटल एबिलिटी, मेंटल एप्टीट्यूड/आईक्यू और रीजनिंग एबिलिटी विषयों से प्रश्न आएंगे जो ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे। लिखित परीक्षा सीसीटीवी में होगी और इसकी वीडियो कवरेज भी होगी।

Virtual Counsellor