ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPP UP Police Constable Admit Card Download , Direct Link : uppbpb.gov.in पर जारी हुए यूपी पुलिस कांस्टेबल एडमिट कार्ड

UPP UP Police Constable Admit Card Download , Direct Link : uppbpb.gov.in पर जारी हुए यूपी पुलिस कांस्टेबल एडमिट कार्ड

UP Police Constable Admit Card Live Updates : यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड कुछ देर में जारी होने वाले है। ccp123.onlinereg.co.in पर जाकर प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे।

UPP UP Police Constable Admit Card Download , Direct Link : uppbpb.gov.in पर जारी हुए यूपी पुलिस कांस्टेबल एडमिट कार्ड
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 14 Feb 2024 07:57 AM
ऐप पर पढ़ें

UP Police admit card sarkari result Live Updates : यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in या ccp123.onlinereg.co.in पर जाकर अभ्यर्थी अपने अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। इससे पहले 10 फरवरी को अभ्यर्थियों की एग्जाम सिटी, शिफ्ट व डेट डिटेल्स जारी कर दी गई थी। अभ्यर्थी सिटी इंटीमेशन स्लिप को एडमिट कार्ड समझने की भूल न करें। अभ्यर्थी एडमिट कार्ड अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्मतिथि डालकर डाउनलोड कर सकते हैं।  यूपी पुलिस कांस्टेबल के 60 हजार पदों पर भर्ती के लिए करीब 48 लाख आवेदन आए हैं। पिछली किसी भी यूपी पुलिस भर्ती में इतने अधिक आवेदन कभी नहीं आए। यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करने वाले 48 लाख अभ्यर्थियों में करीब 15 लाख महिलाएं हैं। आवेदन की रिकॉर्ड तोड़ संख्या से स्पष्ट है कि चयन आसान नहीं होगा। 

UP Police Constable Admit Card Live : यहां पढ़ें यूपी पुलिस कांस्टेबल  भर्ती परीक्षा एडमिट कार्ड लाइव अपडेट

05:57 PM : यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी  - एडमिट कार्ड डायरेक्ट लिंक

05:55 PM : यूपी पुलिस कांस्टेबल एडमिट कार्ड यूं करें डाउनलोड 
चरण -1 - यूपी पुलिस वेबसाइट ccp.onlinereg.co.in पर जाएं।
चरण - 2- डिस्ट्रिक्ट इंटीमेशन के लिंक पर क्लिक करें।
चरण 3- एडमिट कार्ड विंडो खुलने पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालें। एडमिट कार्ड सामने आ जाएगा। ( हो सकता है कि विंडो न खुले और '' दि सर्विस इज अनअवेलेबल '' का एरर आए। ऐसी स्थिति में आप पेज रिफ्रेश करें। फिर ट्राय करें। फिर भी न हो तो थोड़ी देर बाद ट्राय करें। 
चरण 4- एडमिट कार्ड स्क्रीन पर आने पर इसे डाउनलोड करें। प्रिंट आउट निकाल लें।

05:30 PM : नकल की आशंका में परीक्षा केंद्रों की स्क्रूटनी
यूपी पुलिस की सिपाही भर्ती 2024 की परीक्षा से पहले ही नकल माफियाओं की सांठगांठ सामने आने लगी है। नकल माफिया डॉ. केएल पटेल गैंग की सेटिंग की शिकायत पर परीक्षा केंद्रों की स्क्रूटनी की गई है। गंगापार के अलावा यमुनापार में भी कई परीक्षा केंद्रों को ब्लैक लिस्टेड किया गया है। अब 245 परीक्षा केंद्रों की जगह 126 सेंटरों पर ही परीक्षा आयोजित की जाएगी। स्क्रूटनी में कुल 119 सेंटर कम किए गए हैं। यूपी पुलिस की 60 हजार से अधिक सिपाहियों की भर्ती होनी है। 17 फरवरी से दोनों पालियों में परीक्षा होगी है। प्रयागराज में सबसे ज्यादा अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। बताया जा रहा है कि इस परीक्षा के लिए कुल 245 परीक्षा केंद्रों की सूची तैयार कर यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड को भेजा गया था। इस बीच कई जगहों से शासन को शिकायत मिली है।

03:20 PM : यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के दौरान हॉट स्पॉट पर क्यूआरटी रहेगी
यूपी पुलिस के डीजीपी प्रशांत कुमार  ने कहा है कि परीक्षा के दिन नकल की दृष्टि से हॉट-स्पॉट के तौर पर चिह्नित स्थानों पर क्यूआरटी तैनात की जाए। साथ ही परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में महिला पुलिस कर्मियों की भी तैनाती की जाए।

02:18 PM : यूपी सरकार की अब तक की सबसे बड़ी भर्ती के लिए तकरीबन 48 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है, जो बेसब्री से यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे हैं। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबासइट पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे।

02:00 PM : बहुत जल्द यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी होने वाले हैं। दोपहर 3 बजे के आसपास रिलीज होने की उम्मीद है।

12:03 PM : यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा -  उम्मीदवारों का चयन ओएमआर आधारित परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। जिसके बाद उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन, शारीरिक मानक परीक्षण और एक शारीरिक साक्षात्कार (यदि आवश्यक हो) चरणों से भी गुजरना होगा। 

11:30 AM : मुजफ्फर नगर में 24 केंद्रों पर होगी यूपी पुलिस परीक्षा, बने आठ सैक्टर
उत्तर प्रदेश में दो दिनों तक चलने वाली यूपी पुलिस की आरक्षी नागरिक पुलिस पदों पर भर्ती परीक्षा के लिए मुजफ्फरनगर में भी तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। जनपद में परीक्षा आयोजित कराने के लिए 24 विद्यालयों को केंद्र बनाए गए हैं, जिन्हें आठ सैक्टरों को बांट दिया गया है। सभी केंद्रों पद एक-एक केंद्र व्यवस्थापक और स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किया गया।

10:05 AM : यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड आज दोपहर के समय जारी होने के आसार हैं। उम्मीद है कि यह दो बजे के बाद जारी हों। 

09:09 AM : UP Police Constable Admit Card - यूपी पुलिस परीक्षा केंद्रों पर लगेंगे जैमर, मोबाइल हो जाएंगे ब्लॉक
यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा में सॉल्वर गैंग की सेंधमारी रोकने के लिए इस बार खास इंतजाम किया गया है। जिले में बनाए गए सभी 54 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा के दौरान जैमर लगाया जाएगा ताकि मोबाइल डिवाइस से कोई नकल न कर सके। 

08:42 AM : यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की कड़ी सुरक्षा
डीजीपी प्रशांत कुमार ने सोमवार को एक बार फिर 17 व 18 फरवरी को होने वाली यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने परीक्षा केंद्रों के आसपास यूपी 112 की भी तैनाती करने का निर्देश दिया। 

08:24 AM : गाजीपुर में 45 केंद्रों पर होगी यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल की भर्ती परीक्षा
जनपद में यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल (सिविल पुलिस) भर्ती परीक्षा कराने को लेकर जिला प्रशासन की ओर से तैयारी शुरू हो गयी है। यह परीक्षा 17 और 18 फरवरी को दो पालियों में आयोजित की जाएगी। इसके लिए गाजीपुर में 45 केंद्रों का निर्धारण किया गया है, जिसमें 18 हजार परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10:00 बजे से 12:00 बजे तक व दूसरी पाली की परीक्षा अपराह्न 3:00 बजे से 5:00 बजे तक होगी। परीक्षार्थियों के लिए एडमिट कार्ड आज जारी होंगे।

08:07 AM : ‘मिशन रोजगार’ के तहत योगी सरकार ने 23 दिसंबर को प्रदेश के युवाओं को बड़ी सौगात देते हुए प्रदेश की अब तक की सबसे बड़ी पुलिस भर्ती का आदेश जारी किया था। प्रदेश के युवा काफी समय से यूपी पुलिस में सिपाही के 60 हजार से ज्यादा रिक्त पदों की भर्ती का इंतजार कर रहे थे। 

07:45 AM : आज 13 फरवरी को जारी होंगे यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड

06:04 AM : बेहतर बस सेवा - यूपी सिपाही भर्ती लिखित परीक्षा के अभ्यर्थियों को रोडवेज बेहतर बस सेवा उपलब्ध करायेगा। परीक्षा वाले दिन रुटों पर अतिरिक्त बसें चलेंगी। अभ्यर्थियों को बेहतर बस सेवा उपलब्ध कराई जायेगी।

06:00 AM : शामली के 12 विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाया है। एडीएम परीक्षा के नोडल बनाए गए है। उक्त परीक्षाकेंद्रों को चार सेक्टरों में बांट दिया गया है। उधर से पुलिस एवं खुफिया विभाग भी सोल्वर गैंग को लेकर सक्रिय हो गया है।

05:58 AM:  यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने कहा है कि भर्ती प्रक्रिया में सम्मिलित होने के लिए किसी प्रकार के कूटरचित प्रमाण पत्रों एवं अभिलेखों का प्रयोग न करें। चयन के दौरान/पश्चात् समस्त अभिलेखों की पुष्टि कराई जाएगी एवं फर्जी अभिलेख पाए जाने पर विधिक कार्यवाही की जाएगी।

05:52 AM: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा राज्य की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा होगी। इसमें 48 लाख युवाओं ने आवेदन किया ह।

05:50 AM: यूपी पुलिस कांस्टेबल के 60 हजार पदों पर भर्ती के लिए करीब 48 लाख आवेदन आए हैं। पिछली किसी भी यूपी पुलिस भर्ती में इतने अधिक आवेदन कभी नहीं आए। यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करने वाले 48 लाख अभ्यर्थियों में करीब 15 लाख महिलाएं हैं। आवेदन की रिकॉर्ड तोड़ संख्या से स्पष्ट है कि चयन आसान नहीं होगा। तगड़ा कॉम्पिटीशन होगा। आपको बता दें कि कुल वैकेंसी के लिए करीब 12000 पद महिला अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित रहेंगे। 

05:48 AM: इससे पहले यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने कहा कि अभ्यर्थियों को ओएमआर शीट और उसके गोले भरने के लिए केवल काला या नीला बॉल प्वॉइंट पेन इस्तेमाल करना है। निर्देशों के मुताबिक अभ्यर्थी एग्जाम के दौरान गोलों को मिटाने या दोबारा भरने की कोशिश न करें। किसी प्रश्न का एक से अधिक उत्तर, गलत उत्तर माना जाएगा। यह भी कहा गया है कि प्रश्न पत्र में किसी प्रश्न के गलत होने या प्रश्न के सभी उत्तर विकल्पों के उपयुक्त न होने पर ऐसे प्रश्नों को निरस्त कर दिया जाएगा। 

निरस्त प्रश्नों के अंकों का वितरण इलाहाबाद हाईकोर्ट में रिट याचिका 2669/2009 (एम/बी) पवन कुमार अग्रेहरी बनाम यूपी लोक सेवा आयोग में स्वीकृत विधि व्यवस्था के निम्न सूत्र के अनुसार की जाएगी 
सूत्र :   सही उत्तर * निर्धारित अंक / सही प्रश्नों की संख्या

05:45 AM:- यूपी पुलिस 60 हजार कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा 300 अंकों की होगी। इसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक व मानसिक योग्यता, मानसिक अभिरुचि, बुद्धिलब्धि, तार्किक क्षमता के प्रश्न होंगे। दो घंटे के पेपर में कुल 150 प्रश्न होंगे। गलत उत्तर पर नेगेटिव मार्किंग भी होगी। 

05:11 AM:- एक गलत उत्तर पर 0.5 अंक काटा जाएगा। सही उत्तर पर दो अंक मिलेंगे। सभी प्रश्न मल्टीपल चॉइस वाले होंगे।

05:05 AM: एग्जाम पैटर्न-  यूपी पुलिस 60 हजार कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा 300 अंकों की होगी। इसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक व मानसिक योग्यता, मानसिक अभिरुचि, बुद्धिलब्धि, तार्किक क्षमता  के प्रश्न थे। कुल 150 प्रश्न होंगे। गलत उत्तर पर नेगेटिव मार्किंग भी होगी। एक गलत उत्तर पर 0.5 अंक काटा जाएगा। फाइनल मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा के प्राप्तांकों के आधार पर निकाली जाएगी। इस भर्ती में कोई इंटरव्यू नहीं होगा। कोई वेटिंग लिस्ट तैयार नहीं होगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें